इफको ने भारत में नैनो-उर्वरक को बढ़ावा देने के लिए अभियान शुरू किया |

इफको ने भारत में नैनो-उर्वरक को बढ़ावा देने के लिए अभियान शुरू किया

इफको ने भारत में नैनो-उर्वरक को बढ़ावा देने के लिए अभियान शुरू किया

:   Modified Date:  July 2, 2024 / 07:02 PM IST, Published Date : July 2, 2024/7:02 pm IST

नयी दिल्ली, दो जुलाई (भाषा) भारतीय कृषक उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको) ने मंगलवार को कहा कि उसने पूरे भारत में किसानों के बीच नैनो-उर्वरकों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ी पहल शुरू की है।

इसमें कहा गया है कि ‘‘नैनो उर्वरक उपयोग संवर्धन महाअभियान’’ का उद्देश्य 800 गांवों को अपने दायरे में लाते हुए 200 मॉडल नैनो गांव क्लस्टर बनाना है, जहां किसानों को नैनो यूरिया प्लस, नैनो डीएपी और सागरिका उर्वरकों के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर 25 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी।

एक बयान में कहा गया है कि आधुनिक अनुप्रयोग तकनीकों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए, इफको ड्रोन उद्यमियों को 100 रुपये प्रति एकड़ का अनुदान देगी, जिससे किसानों को कम लागत वाली छिड़काव सेवाओं तक पहुंच मिल सकेगी।

इफको इन मॉडल गांवों में प्रदर्शनों के माध्यम से बेहतर फसल गुणवत्ता और बढ़े हुए उत्पादन सहित नैनो उर्वरकों के लाभ के बारे में जागरूकता बढ़ाने की योजना बना रही है।

यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब सरकार रासायनिक उर्वरकों पर अपनी निर्भरता कम करना चाहती है और अधिक टिकाऊ कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देना चाहती है।

सरकार ने नैनो-उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए 100-दिन की कार्ययोजना भी शुरू की है और 413 जिलों में नैनो डीएपी (तरल) के 1,270 डेमो और 100 जिलों में नैनो यूरिया प्लस (तरल) के 200 ट्रायल आयोजित करने की योजना बनाई है।

इफको ने वर्ष 2024-25 में चार करोड़ नैनो यूरिया प्लस और दो करोड़ नैनो डीएपी बोतलें बनाने का लक्ष्य रखा है।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)