राजमार्ग मंत्रालय ने सुरंग परियोजनाओं की तकनीकी समीक्षा के लिए बनाई विशेषज्ञ समिति |

राजमार्ग मंत्रालय ने सुरंग परियोजनाओं की तकनीकी समीक्षा के लिए बनाई विशेषज्ञ समिति

राजमार्ग मंत्रालय ने सुरंग परियोजनाओं की तकनीकी समीक्षा के लिए बनाई विशेषज्ञ समिति

:   Modified Date:  September 6, 2024 / 08:10 PM IST, Published Date : September 6, 2024/8:10 pm IST

नयी दिल्ली, छह सितंबर (भाषा) सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर प्रस्तावित सुरंग परियोजनाओं की तकनीकी समीक्षा के लिए विशेषज्ञों की एक समिति गठित की है।

मंत्रालय की तरफ से जारी एक सूचना के मुताबिक, इस समिति में ओएनजीसी, आरवीएनएल और टीएचआईडीसीएल के विशेषज्ञ शामिल हैं, जो 1.5 किलोमीटर से अधिक लंबाई वाली सुरंग परियोजनाओं के मूल्यांकन में विशेषज्ञ परामर्श देंगे।

राष्ट्रीय राजमार्गों पर लंबी सुरंग परियोजनाओं के प्रस्तावों को तकनीकी समीक्षा के लिए महानिदेशक (सड़क विकास) के समक्ष पेश किया जाना है। सार्वजनिक-निजी भागीदारी मूल्यांकन समिति (पीपीपीएसी) और स्थायी वित्त समिति (एसएफसी) के मूल्यांकन के लिए प्रस्ताव रखे जाने से पहले सलाहकार समिति से विशेषज्ञ सलाह लेनी होगी।

राज्यों, एनएचएआई और राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम समेत अन्य को भेजे गए एक पत्र में मंत्रालय ने कहा कि प्रस्ताव में भू-वैज्ञानिक अध्ययन, मार्ग-निर्धारण रिपोर्ट, सुरंगों के डिजाइन, परिचालन के दौरान सुरक्षा उपायों के साथ लागत अनुमानों का विवरण भी शामिल होना चाहिए।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘सुरंग निर्माण के दौरान हाल ही में हुई दुर्घटनाओं ने सुरंग परियोजनाओं की जांच, डिजाइन और निर्माण की समीक्षा की त्वरित जरूरत को उजागर किया है।’’

उत्तराखंड के सिलक्यारा में निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा 12 नवंबर, 2023 को ढह जाने के बाद उसमें 41 श्रमिक फंस गए थे। उन्हें कई दिनों की मशक्कत के बाद सुरक्षित निकाला जा सका था।

भाषा राजेश राजेश प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)