एचडीएफसी बैंक ‘परिवर्तन’ पहल के जरिये 2025 तक पांच लाख सीमांत किसानों की आमदनी बढ़ाएगा |

एचडीएफसी बैंक ‘परिवर्तन’ पहल के जरिये 2025 तक पांच लाख सीमांत किसानों की आमदनी बढ़ाएगा

एचडीएफसी बैंक ‘परिवर्तन’ पहल के जरिये 2025 तक पांच लाख सीमांत किसानों की आमदनी बढ़ाएगा

:   Modified Date:  September 15, 2024 / 04:17 PM IST, Published Date : September 15, 2024/4:17 pm IST

वाराणसी, 15 सितंबर (भाषा) एचडीएफसी बैंक ने अपनी कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) पहल ‘परिवर्तन’ के तहत 2025 तक 60,000 रुपये सालाना से कम आय वाले पांच लाख सीमांत किसानों की आमदनी बढ़ाने का लक्ष्य तय किया है।

देश में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक के उप प्रबंध निदेशक कैजाद एम भरूचा ने कहा, ‘‘ग्रामीण विकास पर बैंक का ध्यान सतत विकास को बढ़ावा देने और कमजोर समुदायों के उत्थान के लिए हमारी निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है।’’

उन्होंने कहा कि 2014 में अपनी शुरुआत के बाद से ‘परिवर्तन’ भारत के सबसे बड़े सीएसआर कार्यक्रमों में से एक बन गया है। यह पहल 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों में सक्रिय है।

एचडीएफसी बैंक ‘परिवर्तन’ की शुरुआत 2014 में देशभर के समुदायों के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देने के लिए की गई थी।

पिछले दशक में 5,100 करोड़ रुपये से अधिक के सीएसआर व्यय के साथ परिवर्तन ने लगातार स्थायी आजीविका के साधन देने और सतत विकास को बढ़ावा देकर व्यक्तियों को सशक्त बनाने का लक्ष्य रखा है।

उन्होंने कहा कि बैंक अपनी सीएसआर पहल के तहत लगभग दो लाख व्यक्तियों को कौशल प्रशिक्षण देने की योजना बना रहा है। इसके अलावा सिंचाई के साधनों को बढ़ाने, कृषि उत्पादकता में सुधार और मेधावी वंचित छात्रों को छात्रवृत्ति देने की पहल शुरू करने की भी योजना है।

भाषा पाण्डेय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)