HDFC Bank Interest Rate Hikes

Bank Interest Rate Hikes: कर्जदारों पर बैंकों की दोहरी मार… अब इस बैंक ने ब्याज दरों में की भारी बढ़ोतरी, जानें कितनी देनी होगी EMI

HDFC Bank Interest Rate Hikes: कर्जदारों पर बैंकों की दोहरी मार... अब इस बैंक ने ब्याज दरों में की भारी बढ़ोतरी, जानें कितनी देनी होगी EMI

Edited By :   Modified Date:  September 9, 2024 / 06:45 PM IST, Published Date : September 9, 2024/6:35 pm IST

HDFC Bank Interest Rate Hikes: अगर आप भी HDFC Bank के ग्राहक हैं तो कृपया ध्यान दीजिए.. ये खबर आपके पैरों तले जमीन खिसका सकती है। एक तरफ जहां लोन लेने वालों को इंतजार है कि कब ब्याज दरों में कटौती का तोहफा उन्हें मिलेगा तो वहीं, दूसरी तरफ रिजर्व बैंक की ओर से उन्हें निराशा ही मिली। दरअसल, RBI ने ने रेपो रेट में कोई कटौती नहीं कर लोगों को खासतौर पर कर्जधारकों को बेहद निराश कर दिया है। निजी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC ने अपने ग्राहकों को जोरदार झटका दिया है।

Read More: Realme Narzo 70 Turbo 5G launched: गेमर्स की अब होगी मौज… रियलमी ने लॉन्च किया दमदार गेमिंग फोन, यहां देखें Price और Specifications 

HDFC बैंक ने महंगा किया लोन

प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंक HDFC Bank ने अपनी ब्याज दरों में बदलाव किया है। बैंक ने अलग-अलग अवधि की मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (MCLR) में बदलाव कर दिया है, जिसका असर कर्ज लेने वाले लोगों पर पड़ेगा। बैंक ने MCLR दरों में 5 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है। वहीं, नई दरें 7 सितंबर 2024 से ही लागू कर दी गई है।

महंगा हुआ होम लोन

HDFC बैंक द्वारा किए गए नए बदलाव के बाद तीन महीने की अवधि के लिए MCLR में 5 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की गई है। इसके साथ ही अब 3 महीने के लिए ब्याज दर 9.25 फीसदी से बढ़कर 9.30 फीसदी पर पहुंच गई। इसी तरह से 6 महीने के लोन के लिए नई ब्याज दर 9.30 फीसदी , एक साल की अवधि के लिए 9.45 फीसदी ब्याज दर और दो साल के लिए 9.45 फीसदी ब्याज दर लगेगा।

Read More: Shikshak Bharti Latest Update: शिक्षक भर्ती अभ्यर्थ‍ियों को बडी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने जारी की ये सूचना 

HDFC के इन ग्राहकों को लगेगा झटका

HDFC बैंक के इस फैसले से होम लोन (Home Loan), कार लोन (Car Loan), एजुकेशन लोन (Education Loan) लेने वाले लोगों को अधिक ब्याज दर चुकाना होगा, उनकी EMI बढ़ जाएगी। उन्हें अब पहले से ज्यादा ब्याज देना होगा। यानी कुल मिलाकर लोन लेने वालों पर इस फैसले का बोझ बढ़ गया है।

Read More: Blood Sugar Kaise Kam Kare: हाई ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बेहद मददगार है सौंफ, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल 

इन बैंकों ने भी ब्याज दरों में की बढ़ोतरी

बता दें कि सिर्फ HDFC  ही नहीं बल्कि देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने भी पिछले महीने अलग-अलग अवधि के लिए लोन की ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी कर दी थी। SBI के अलावा केनरा बैंक, यूको बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपने लोन को महंगा कर दिया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp