वायदा कारोबार में वृद्धि एक व्यापक मुद्दा, घरेलू बचत सट्टेबाजी में जा रही: सेबी प्रमुख |

वायदा कारोबार में वृद्धि एक व्यापक मुद्दा, घरेलू बचत सट्टेबाजी में जा रही: सेबी प्रमुख

वायदा कारोबार में वृद्धि एक व्यापक मुद्दा, घरेलू बचत सट्टेबाजी में जा रही: सेबी प्रमुख

:   Modified Date:  July 19, 2024 / 10:06 PM IST, Published Date : July 19, 2024/10:06 pm IST

मुंबई, 19 जुलाई (भाषा) सेबी की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच ने शुक्रवार को कहा कि पूंजी बाजार नियामक वायदा और विकल्प (एफएंडओ) खंड में सट्टा दांव के खिलाफ चेतावनी देने के लिए मजबूर है। उन्होंने कहा कि यह एक व्यापक मुद्दा बन गया है, जो अब अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर रहा है।

बुच ने कहा कि घरेलू बचत सट्टेबाजी में जा रही है और युवा ऐसे कारोबार में ढेर सारा पैसा खो रहे हैं। इससे घरेलू बचत का इस्तेमाल पूंजी निर्माण के लिए नहीं हो पा रहा है।

बुच ने यहां एसबीआई एमएफ के एक कार्यक्रम में कहा, ”यह निवेशकों के एक छोटे से मुद्दे से अर्थव्यवस्था के एक व्यापक मुद्दे में बदल गया है।’’

बाजार नियामक के एक शोध के मुताबिक निवेशक एफएंडओ खंड में 10 में 9 सौदों में नुकसान उठाते हैं। जोखिम का खुलासा करने पर जोर देने से शुरू करते हुए, सेबी हाल ही में इस क्षेत्र से निवेशकों को दूर रखने के लिए सक्रिय रूप से प्रयास कर रहा है।

बुच ने कहा कि सेबी ने इस क्षेत्र में कारोबार बहुत तेजी से बढ़ने के कारण बदलाव करने का फैसला किया। उन्होंने इस तरह की चेतावनी को उचित ठहराने के लिए नियामक की जिम्मेदारी का जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि हाल ही में, नियामक ने कुछ इक्विटी क्षेत्रों में परिसंपत्ति मूल्य में उछाल को चिह्नित करने का फैसला किया, क्योंकि कोई अन्य हितधारक अपना काम नहीं कर रहा था।

बुच ने कहा कि निवेश सलाहकार के रूप में पंजीकृत होने वाले लोगों के संबंध में नियामक जल्द ही एक परामर्श पत्र लेकर आएगा।

फंड हाउस की प्रबंधन के तहत संपत्ति 10 लाख करोड़ रुपये को पार होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि उद्योग में वृद्धि यह सुनिश्चित करेगी कि तीन वर्षों में एयूएम दोगुना होकर 20 लाख करोड़ रुपये हो जाए।

भाषा पाण्डेय रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)