सरकार को त्योहारी मौसम में खाद्य कीमतों में स्थिरता की उम्मीद: खाद्य सचिव |

सरकार को त्योहारी मौसम में खाद्य कीमतों में स्थिरता की उम्मीद: खाद्य सचिव

सरकार को त्योहारी मौसम में खाद्य कीमतों में स्थिरता की उम्मीद: खाद्य सचिव

:   Modified Date:  September 18, 2024 / 05:49 PM IST, Published Date : September 18, 2024/5:49 pm IST

नयी दिल्ली, 18 सितंबर (भाषा) खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने बुधवार को कहा कि चीनी और खाद्य तेलों जैसी आवश्यक वस्तुओं की कीमतें स्थिर हैं और आगामी त्योहारी मौसम के दौरान इनके दाम में कोई उछाल आने की आशंका नहीं है।

चोपड़ा ने उपभोक्ताओं को आश्वस्त किया कि घरेलू तिलहन किसानों को समर्थन देने के उद्देश्य से कुछ खाद्य तेलों पर मूल सीमा शुल्क में हाल ही में की गई बढ़ोतरी से कीमतों में कोई खास उछाल नहीं आएगा।

चोपड़ा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम उपभोक्ताओं के लिए कीमतों को उचित स्तर पर बनाए रखने में सक्षम हैं।’’

‘‘आगामी त्योहारी मौसम की स्थिति बेहतर दिख रही है। हमें आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में किसी तरह की तेजी की उम्मीद नहीं है।’’

सरकार ने कच्चे सोयाबीन तेल, पाम तेल और सूरजमुखी तेल पर मूल सीमा शुल्क शून्य से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया है। रिफाइंड वैरिएंट पर शुल्क 12.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 32.5 प्रतिशत कर दिया गया जो 14 सितंबर से प्रभावी है।

चोपड़ा ने बताया कि शून्य शुल्क पर आयातित 13 लाख टन खाद्य तेल अब भी स्टॉक में जमा हैं। उद्योग को निर्देश दिया गया है कि वे इस स्टॉक को मौजूदा कीमतों पर तब तक बेचें जब तक यह खत्म न हो जाए।

चोपड़ा ने कहा, ‘‘इस स्टॉक के खत्म होने के बाद भी, शुल्क में वृद्धि के साथ कीमतों में 20 प्रतिशत की वृद्धि की आवश्यकता नहीं है। अंतरराष्ट्रीय कीमतों में थोड़ी कमी आएगी।’’

सचिव ने इस बात का उल्लेख किया कि पिछले साल अपनाई गई कई नीतियों ने आवश्यक वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रण में रखने में मदद की है, जिसे उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीसरे कार्यकाल की उपलब्धि बताया।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers