Government announced reduction in the price of petrol and diesel

Big Update on Petrol and Diesel Rates : सदन से सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान! सस्ता होगा पेट्रोल और डीजल, जनता को मिलेगी महंगाई से राहत..

सरकार ने बजट में पेट्रोल और डीजल पर टैक्स घटाने की घोषणा की है!Government announced reduction in the price of petrol and diesel

Edited By :   Modified Date:  June 28, 2024 / 04:37 PM IST, Published Date : June 28, 2024/4:36 pm IST

Petrol and Diesel Will be Cheaper : मुंबई। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री अजीत पवार ने राज्य सरकार का वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया है। बता दें कि विधानसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र सरकार ने जनता के लिए तोहफो का पिटारा खोल दिया है। जिसमें फ्री गैस सिलेंडर, महिलाओं को 1500 रुपए प्रतिमाह जैसी योजनाओं का जिक्र किया गया है। इतना ही नहीं महाराष्ट्र सरकार ने एक और बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने बजट में पेट्रोल और डीजल पर टैक्स घटाने की घोषणा की है। इससे अब मुंबई रीजन में पेट्रोल और डीजल सस्ता मिलेगा।

read more : Launch Date of Mission ‘Chandrayaan-4’ : अंतरिक्ष की ‘महाशक्ति’ बनेगा भारत..! ‘चंद्रयान-4’ लॉन्च करने की तैयारी में ISRO, चुनौतियों से भरा होगा ये ‘मिशन’ 

सस्ता होगा पेट्रोल और डीजल

Petrol and Diesel Will be Cheaper : अजित पवार ने कहा, ‘मुंबई रीजन के लिए डीजल पर टैक्स को 24 फीसदी से घटाकर 21 फीसदी किया जा रहा है। इससे डीजल की कीमतें 2 रुपये प्रति लीटर घट जाएंगी। इसके अलावा मुंबई रीजन में पेट्रोल पर टैक्स को 26 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी किया जा रहा है। इससे पेट्रोल की कीमतें 65 पैसे प्रति लीटर घट जाएंगी।’ मुंबई में इस समय पेट्रोल 104.21 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है। वहीं, डीजल 92.15 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है।

 

किसानों का बिजली बिल माफ

वित्त मंत्री अजीत पवार ने अपने बजट भाषण में कहा कि राज्य में 44 लाख किसानों का बिजली बिल का बकाया माफ किया जाएगा। हम पांच हजार रुपए प्रति हेक्टेयर बोनस देंगे। इसके अलावा दूध उत्पादकों को भी पांच रुपए प्रति लीटर बोनस देंगे। इसके अलावा 1 जुलाई 2024 के बाद से सरकार ने जानवरों के हमले से होने वाली मौतों पर भी आर्थिक मदद बढ़ा दी है। जानवरों के हमले से जिनकी मौत हुई है, उन्हें 20 लाख की जगह 25 लाख रुपए बतौर मु्आवजा मिलेंगे।

 

आपको बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल इस साल खत्म हो रहा है। लोकसभा चुनाव में लचर प्रदर्शन के बाद भाजपा, शिवसेना (शिंदे गुट), एनसीपी (अजीत) के गठबंधन महायुति ने चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने केंद भूपेंद्र यादव को महाराष्ट्र का प्रभारी बनाया है। इसके अलावा रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को राज्य का सह प्रभारी बनाया है। लोकसभा चुनाव 2024 में महाराष्ट्र की 48 सीट में से एनडीए को 17 और इंडी गठबंधन को 30 सीटें मिली थी। एक सीट अन्य के खाते में गई थी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers