गौतम सोलर 1,000 करोड़ रुपये के निवेश से सौर सेल विनिर्माण में रखेगी कदम |

गौतम सोलर 1,000 करोड़ रुपये के निवेश से सौर सेल विनिर्माण में रखेगी कदम

गौतम सोलर 1,000 करोड़ रुपये के निवेश से सौर सेल विनिर्माण में रखेगी कदम

:   Modified Date:  September 18, 2024 / 04:31 PM IST, Published Date : September 18, 2024/4:31 pm IST

नयी दिल्ली, 18 सितंबर (भाषा) सौर मॉड्यूल विनिर्माता गौतम सोलर ने दो गीगावाट क्षमता वाली इकाई में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना के साथ सौर सेल निर्माण में कदम रखने की बुधवार को घोषणा की।

गौतम सोलर ने बुधवार को एक बयान में कहा कि यह इकाई कंपनी को घरेलू स्तर पर बने पैनलों की बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद करेगी। यह स्थानीय रूप से विनिर्मित उपकरणों की जरूरत वाली सरकार-समर्थित सब्सिडी परियोजनाओं के लिए महत्वपूर्ण है।

बयान के मुताबिक, कंपनी का लक्ष्य उच्च गुणवत्ता वाले सौर सेल पेश करके अपनी प्रतिस्पर्धात्म क्षमता को बढ़ाना है। कंपनी घरेलू सौर बाजार पर हावी चीनी विनिर्माताओं के समक्ष खुद को एक मजबूत विकल्प के रूप में पेश करना चाहती है।

गौतम सोलर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी गौतम मोहनका ने कहा कि यह विनिर्माण इकाई सौर सेल के स्वदेशी विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुरूप है।

कंपनी ने कहा कि सौर सेल विनिर्माण में उसका विस्तार वर्ष 2030 तक 500 गीगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता हासिल करने के भारत के लक्ष्य में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

देश की प्रमुख सौर मॉड्यूल विनिर्माता गौतम सोलर के कारखाने उत्तराखंड और हरियाणा में स्थित हैं। कंपनी अपनी सौर इकाई क्षमता को वित्त वर्ष 2025-26 तक पांच गीगावाट तक बढ़ाने की प्रक्रिया में है।

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers