गौतम सोलर की विस्तार परियोजना के लिए आईपीओ से 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना |

गौतम सोलर की विस्तार परियोजना के लिए आईपीओ से 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना

गौतम सोलर की विस्तार परियोजना के लिए आईपीओ से 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना

:   Modified Date:  October 15, 2024 / 08:48 PM IST, Published Date : October 15, 2024/8:48 pm IST

नयी दिल्ली, 15 अक्टूबर (भाषा) नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी गौतम सोलर ने मंगलवार को कहा कि वह अपनी दो गीगावाट सौर सेल विनिर्माण परियोजना के वित्तपोषण के लिए एक से डेढ़ साल में महीनों में आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के जरिये 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि प्रस्तावित सौर सेल परियोजना वर्ष 2025 तक अपनी सौर मॉड्यूल विनिर्माण क्षमता को पांच गीगावाट (एक गीगावाट बराबर 1,000 मेगावाट) तक ले जाने की उसकी योजना का हिस्सा है।

गौतम सोलर ने कहा, ‘करीब 1,000 करोड़ रुपये की सौर सेल विस्तार योजना के लिए वित्त का इंतजाम अगले 12-18 महीनों में लाए जाने वाले आईपीओ के जरिये किया जाएगा। आईपीओ हमारे आगे के विकास और नवाचार का भी समर्थन करेगा।’

तीन चरणों में होने वाले इस विस्तार का पहला चरण नवंबर में पूरा होगा जबकि दूसरा और तीसरा चरण क्रमशः जनवरी और अप्रैल 2025 में पूरा होगा।

कंपनी के अनुसार, आईपीओ सौर मॉड्यूल उत्पादन को बढ़ावा देने और निर्धारित समय के भीतर पांच गीगावाट लक्ष्य को पाने के लिए दो गीगावाट सौर सेल विनिर्माण संयंत्र स्थापित करके कंपनी की वृद्धि को गति देगी।

गौतम सोलर के प्रबंध निदेशक गौतम मोहनका ने कहा, ‘वर्ष 2025 तक अपनी सौर मॉड्यूल विनिर्माण क्षमता को बढ़ाकर पांच गीगावाट करना भारत के 2030 तक 500 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। फिलहाल भारत की सौर ऊर्जा क्षमता लगभग 70 गीगावाट है और इस विस्तार के बाद गौतम सोलर की हिस्सेदारी देश की कुल सौर क्षमता में पांच से सात प्रतिशत हो जाएगी।’

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)