नयी दिल्ली, 17 नवंबर (भाषा) रोजमर्रा के उपयोग की घरेलू वस्तुएं (एफएमसीजी) बनाने वाली प्रमुख कंपनी मैरिको को चालू वित्त वर्ष (2024-25) की दूसरी छमाही में दहाई अंक की वृद्धि की उम्मीद है।
कंपनी के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सौगत गुप्ता ने यह कहते हुए उम्मीद जताई कि अगली दो तिमाहियों में मौजूदा उच्च खाद्य मुद्रास्फीति कम हो जाएगी, जिससे शहरी खपत को दोबारा बढ़ाने करने में मदद मिलेगी।
कंपनी पहले ही अपनी सफोला श्रृंखला के लिए मूल्य वृद्धि कर चुकी है। कंपनी को अन्य एफएमसीजी कंपनियों से भी इसी प्रकार की कार्रवाई की उम्मीद है, क्योंकि कॉफी, कोको और पाम ऑयल जैसे कच्चे माल की कीमतें बढ़ गई हैं।
गुप्ता ने पीटीआई-भाषा से कहा, “इस क्षेत्र में कुछ मूल्य वृद्धि होगी। यदि आप अन्य कंपनियों के लिए कुछ अन्य लागतों को देखें, तो कॉफी और कोको की कीमतों में वैश्विक स्तर पर उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, इसलिए थोड़ी मुद्रास्फीति की स्थिति है और अब आप पाम तेल की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि देख रहे हैं।”
उन्होंने कहा, “अतः पूरे क्षेत्र में कुछ मूल्य वृद्धि होगी।”
हालांकि, उन्होंने यह भी बताया कि अधिकांश बड़े पैमाने के एफएमसीजी निर्माता विभिन्न लागत प्रबंधन पहलों के माध्यम से वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के एक हिस्से को अवशोषित करने की कोशिश करेंगे।
उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि मांग की स्थिति को देखते हुए, इन लागतों में से कुछ को वहन करना तथा केवल एक हिस्सा उपभोक्ता पर डालना ही समझदारी होगी, क्योंकि अल्पावधि, मध्यम अवधि तथा दीर्घावधि में मात्रा, वृद्धि तथा बाजार हिस्सेदारी कहीं अधिक महत्वपूर्ण होती है।”
भाषा अनुराग पाण्डेय
पाण्डेय
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