वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद ने की घरेलू आर्थिक गतिविधियों की समीक्षा |

वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद ने की घरेलू आर्थिक गतिविधियों की समीक्षा

वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद ने की घरेलू आर्थिक गतिविधियों की समीक्षा

:   Modified Date:  September 5, 2024 / 08:21 PM IST, Published Date : September 5, 2024/8:21 pm IST

मुंबई, पांच सितंबर (भाषा) भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकान्त दास की अध्यक्षता वाली वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) की उप समिति ने बृहस्पतिवार को वैश्विक और घरेलू वृहद आर्थिक और वित्तीय गतिविधियों की समीक्षा की।

आरबीआई ने एफएसडीसी उप समिति की 31वीं बैठक के बाद बयान में कहा कि इसमें देश के वित्तीय क्षेत्र में अंतर-नियामक समन्वय से संबंधित मुद्दों की भी समीक्षा की गई।

इसमें कहा गया है, ‘‘सदस्यों ने वित्तीय स्थिरता के लिए संभावित जोखिमों के बारे में अपने आकलन साझा किए और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की, जिनका वित्तीय स्थिरता पर प्रभाव पड़ सकता है।’’

उप समिति ने अपने दायरे में आने वाले विभिन्न तकनीकी समूहों की गतिविधियों और राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में राज्य स्तरीय समन्वय समितियों (एसएलसीसी) के कामकाज की भी समीक्षा की।

उप समिति ने अंतर-नियामकीय समन्वय के माध्यम से वित्तीय क्षेत्र की मजबूती में सुधार पर ध्यान देते रखने का संकल्प दोहराया। साथ ही वैश्विक चुनौतियों के असर, साइबर खतरों और जलवायु परिवर्तन सहित अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रणाली के लिए उभरती चुनौतियों पर नजर रखने की भी बात कही।

बैठक में उप-समिति के सदस्य… माधबी पुरी बुच (सेबी चेयरपर्सन), देबाशीष पांडा (इरडा चेयरपर्सन), दीपक मोहंती ( पीएफआरडीए चेयरपर्सन), के राजारमन (आईएफएससीए चेयरपर्सन) शामिल हुए।

बैठक में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में सचिव एस कृष्णन, राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा, कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय में सचिव दीप्ति गौड़ मुखर्जी, वित्तीय सेवा विभाग में सचिव नागराजू मद्दीराला और वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद के सचिव शशांक सक्सेना भी उपस्थित थे।

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर माइकल देबब्रत पात्रा, एम राजेश्वर राव, टी रबी शंकर, स्वामीनाथन जे और आरबीआई के कार्यकारी निदेशक ओ पी माल भी बैठक में शामिल हुए।

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)