वित्त मंत्री ने सिटीबैंक की सीईओ से मुलाकात की, भारत में बैंकिंग प्रणाली के भविष्य पर चर्चा की |

वित्त मंत्री ने सिटीबैंक की सीईओ से मुलाकात की, भारत में बैंकिंग प्रणाली के भविष्य पर चर्चा की

वित्त मंत्री ने सिटीबैंक की सीईओ से मुलाकात की, भारत में बैंकिंग प्रणाली के भविष्य पर चर्चा की

:   Modified Date:  October 22, 2024 / 11:44 AM IST, Published Date : October 22, 2024/11:44 am IST

(तस्वीर के साथ)

न्यूयॉर्क, 22 अक्टूबर (भाषा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को यहां सिटीबैंक की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) जेन फ्रैसर से मुलाकात की और दशकीय सुधारों तथा भारत के भविष्य के मद्देनजर बैंकिंग क्षेत्र पर चर्चा की।

वित्त मंत्रालय ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर अपने आधिकारिक खाते पर जानकारी दी, ‘‘ दोनों ने कृषि तथा शहरी विकास जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कृत्रिम मेधा (एआई) के इस्तेमाल के साथ-साथ भारत के तेजी से बढ़ते औषधि क्षेत्र … पर चर्चा की। ’’

फ्रैसर ने भारत के डिजिटल भुगतान परिवर्तन के लिए वित्त मंत्री की सराहना की। उन्होंने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए परिवेश तैयार करने के वास्ते बुनियादी ढांचे के निर्माण हेतु भारत द्वारा किए गए महत्वपूर्ण सुधारों की सराहना की और कहा कि एमएसएमई को आपूर्ति श्रृंखलाओं का हिस्सा बनाना महत्वपूर्ण है।

बैठक में फ्रैसर ने कहा कि व्यापार को सुगम बनाने की दिशा में भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से व्यापार प्रक्रियाएं सुचारू होंगी।

वित्त मंत्री ने वैश्विक निवेश एवं वित्तीय सेवा प्रदान करने वाले कंपनी ब्लैकरॉक के सीईओ लॉरेंस डगलस फिंक से भी मुलाकात की। दोनों ने एनआईआईएफ तथा आईएफएससी गिफ्टसिटी के जरिये वैश्विक निवेशकों के अवसरों के साथ-साथ ग्रीनटेक तथा बैटरी स्टोरेज के वित्तपोषण के अवसरों पर चर्चा की।

फिंक ने बताया कि ब्लैकरॉक भारत में निजी भागीदारों के साथ काम कर रहा है, खासकर बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान दे रहा है।

भाषा निहारिका मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)