एफएचआरएआई ने ज़ोमैटो, स्विगी के 'प्राइवेट लेबल' फूड डिलिवरी क्षेत्र में प्रवेश पर चिंता जताई |

एफएचआरएआई ने ज़ोमैटो, स्विगी के ‘प्राइवेट लेबल’ फूड डिलिवरी क्षेत्र में प्रवेश पर चिंता जताई

एफएचआरएआई ने ज़ोमैटो, स्विगी के 'प्राइवेट लेबल' फूड डिलिवरी क्षेत्र में प्रवेश पर चिंता जताई

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Modified Date: January 13, 2025 / 07:28 PM IST
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Published Date: January 13, 2025 7:28 pm IST

नयी दिल्ली, 13 जनवरी (भाषा) फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफएचआरएआई) ने सोमवार को ज़ोमैटो और स्विगी के ‘प्राइवेट लेबल’ फूड डिलिवरी क्षेत्र में प्रवेश पर ‘गंभीर चिंता’ व्यक्त की, और नियामकों से डेटा के दुरुपयोग, अनुचित प्रतिस्पर्धा और खाद्य सुरक्षा से संबंधित बढ़ती चिंताओं को दूर करने के लिए ‘त्वरित कार्रवाई’ करने का आग्रह किया।

एफएचआरएआई के अनुसार, ज़ोमैटो और स्विगी अब अपने बाजार दबदबे का उपयोग उन व्यवसायों के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा करने के लिए कर रही हैं, जिनका समर्थन करने के लिए उन्हें बनाया गया था।

अपने बयान में, एफएचआरएआई ने कहा कि ज़ोमैटो और स्विगी, जो शुरू में ग्राहकों के साथ रेस्तरां को जोड़ने वाले मंच के रूप में काम करती थीं, अब अपने स्वयं के निजी लेबल वाले खाद्य उत्पाद बनाकर त्वरित वाणिज्य (क्विक कॉमर्स) क्षेत्र में उतर चुकी हैं।

एसोसिएशन ने दावा किया, ‘‘ये मंच व्यक्तिगत ऑफ़र और छूट देने के लिए रेस्तरां डेटा का उपयोग करते हैं, जो बदले में रेस्तरां को नुकसान पहुंचाता है, क्योंकि वे अनिवार्य रूप से अपनी स्वयं की जानकारी के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।’’

इसने आगे कहा, इन निजी-लेबल उत्पादों के उत्पादन और बिक्री के बारे में स्पष्ट नियमों की कमी उपभोक्ताओं को दिए जाने वाले भोजन की सुरक्षा और गुणवत्ता के बारे में चिंताएं पैदा करती है।

एसोसिएशन ने कहा, इस मुद्दे को उठाने का उद्देश्य खाद्य वितरण मंचों द्वारा रेस्तरां डेटा के दुरुपयोग और इन मंचों द्वारा अब रेस्तरां पर अनुचित प्रतिस्पर्धात्मक लाभ के बारे में बढ़ती चिंताओं को दूर करना है।

एफएचआरएआई ने कहा, ‘‘ग्राहक वरीयताओं और बिक्री के रुझान जैसे रेस्तरां से डेटा का लाभ उठाकर, ज़ोमैटो और स्विगी व्यक्तिगत सौदे बना सकतर हैं जो सीधे रेस्तरां के कारोबार को प्रभावित करते हैं। यह न केवल छोटे और मध्यम आकार के रेस्तरां की आजीविका को खतरे में डालता है, बल्कि डेटा गोपनीयता और सहमति के बारे में भी सवाल उठाता है।’’

एफएचआरएआई के उपाध्यक्ष प्रदीप शेट्टी ने कहा, ‘‘हम बहुत जल्द वाणिज्य मंत्रालय के साथ बैठक कर रहे हैं और इस गंभीर मुद्दे पर चर्चा करने के लिए शीघ्र मुलाकात का समय देने का अनुरोध किया है। ज़ोमैटो और स्विगी जैसे मंचों की कार्रवाई स्थापित ई-कॉमर्स नियमों का सीधा उल्लंघन है। इन कंपनियों को मूल रूप से तटस्थ बाज़ार मंच के रूप में कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो उपभोक्ताओं को सीधे प्रतिस्पर्धी के रूप में नहीं, बल्कि रेस्तरां से जोड़ते हैं।’’

पिछले सप्ताह, नेशनल रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) ने अलग-अलग ऐप के माध्यम से त्वरित वाणिज्यिक खाद्य वितरण के लिए ज़ोमैटो और स्विगी द्वारा ‘निजी लेबलिंग’ का विरोध किया था, और कहा था कि यह ‘संबंधित नियामक प्राधिकरणों’ के साथ शिकायत दर्ज करेगा।

इस बारे में स्विगी से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

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