कॉरपोरेट बॉन्ड का अंकित मूल्य घटकर 10,000 रुपये हुआ, सेबी का फैसला |

कॉरपोरेट बॉन्ड का अंकित मूल्य घटकर 10,000 रुपये हुआ, सेबी का फैसला

कॉरपोरेट बॉन्ड का अंकित मूल्य घटकर 10,000 रुपये हुआ, सेबी का फैसला

:   Modified Date:  July 3, 2024 / 08:39 PM IST, Published Date : July 3, 2024/8:39 pm IST

नयी दिल्ली, तीन जुलाई (भाषा) बाजार नियामक सेबी ने कंपनियों की तरफ से जारी होने वाली ऋण प्रतिभूति यानी कॉरपोरेट बॉन्ड के प्रति खुदरा निवेशकों को आकर्षित करने के लिए बुधवार को कदम उठाया। इसके तहत बॉन्ड का अंकित मूल्य एक लाख रुपये से घटाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है।

बाजार प्रतिभागियों का मानना है कि बॉन्ड का मूल्य कम करने से अधिक गैर-संस्थागत निवेशकों को कॉरपोरेट बॉन्ड बाजार में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा। इससे नकदी बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

सेबी ने एक परिपत्र में कहा, ‘बॉन्ड जारीकर्ता 10,000 रुपये के अंकित मूल्य पर निजी आवंटन के आधार पर ऋण प्रतिभूति या गैर-परिवर्तनीय भुगतान-योग्य वरीय शेयर जारी कर सकता है।’

हालांकि यह व्यवस्था कुछ शर्तों के अधीन होगी। मसलन, जारीकर्ता को कम-से-कम एक मर्चेंट बैंकर नियुक्त करना चाहिए और गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर एवं गैर-परिवर्तनीय भुगतान-योग्य वरीय शेयर एकदम बुनियादी, ब्याज या लाभांश-असर वाले साधन होने चाहिए।

बाजार नियामक ने सामान्य सूचना दस्तावेज (जीआईडी) के संबंध में कहा कि जारीकर्ता 10,000 रुपये के अंकित मूल्य पर किस्त आवंटन ज्ञापन या प्रमुख सूचना दस्तावेज के जरिये धन जुटा सकता है, बशर्ते इसकी जांच-पड़ताल के लिए कम-से-कम एक मर्चेंट बैंकर नियुक्त किया गया हो।

सेबी ने अक्टूबर, 2022 में कॉरपोरेट बॉन्ड का अंकित मूल्य 10 लाख रुपये से घटाकर एक लाख रुपये कर दिया था। लेकिन खुदरा निवेशकों को आकर्षित करने के लिए अब इसे और भी घटाकर 10 हजार रुपये किया जा रहा है।

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)