भारतीय निर्यात-आयात बैंक ने दक्षिण अफ्रीका के नेडबैंक के साथ किया समझौता |

भारतीय निर्यात-आयात बैंक ने दक्षिण अफ्रीका के नेडबैंक के साथ किया समझौता

भारतीय निर्यात-आयात बैंक ने दक्षिण अफ्रीका के नेडबैंक के साथ किया समझौता

:   Modified Date:  September 9, 2024 / 04:46 PM IST, Published Date : September 9, 2024/4:46 pm IST

नयी दिल्ली, नौ सितंबर (भाषा) भारतीय निर्यात-आयत बैंक (इंडिया एक्जिम बैंक) ने दक्षिण अफ्रीका के नेडबैंक लि. के साथ समझौता किया है। यह समझौता इंडिया एक्जिम बैंक के व्यापार सहायता कार्यक्रम के तहत व्यापार सौदों को समर्थन देने के लिए है।

इंडिया एक्जिम बैंक सोमवार को बयान में कहा कि नेडबैंक ग्रुप लि. की पूर्ण अनुषंगी नेडबैंक लि. के साथ समझौते से भारत और अफ्रीका के बीच व्यापार को सुगम बनाने में मदद मिलेगी। व्यापार सुविधा के प्रति इस तरह का समर्थन भारत और अफ्रीका के बीच बढ़ते आर्थिक जुड़ाव को और मजबूत करेगा।

‘मास्टर रिस्क पार्टिसिपेशन’ समझौते (एमआरपीए) पर इंडिया एक्जिम बैंक के मुख्य महाप्रबंधक टी.डी. सिवाकुमार और नेडबैंक के अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों (आईएफआई) के डिविजनल कार्यकारी युद्धवीर हरीलाल ने दो सितंबर को दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में हस्ताक्षर किये।

व्यापार सहायता कार्यक्रम (टीएपी) के तहत, इंडिया एक्जिम बैंक व्यापार को लेकर कर्ज प्रदान करता है। इससे वाणिज्यिक बैंकों/वित्तीय संस्थानों की सीमा पार व्यापार लेनदेन करने की क्षमता में वृद्धि होती है। इसमें ऐसे बाजार शामिल होते हैं जहां व्यापार के कर्ज मिलने में समस्या आती है या जहां क्षमताओं का उपयोग नहीं किया गया है।

बयान के अनुसार, सिवाकुमार ने इस मौके पर कहा कि पिछले कुछ महीनों में, इंडिया एक्जिम बैंक ने टीएपी के तहत एशिया, अफ्रीका, लातिनी अमेरिका के कई देशों के साथ व्यापार सौदों को सहयोग प्रदान किया है। इसमें कृषि, वाहन कलपुर्जे, इंजीनयरिंग सामान, लोहा और इस्पात, कपड़ा जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अनुसार, वित्त वर्ष 2023-24 में अफ्रीका के साथ भारत का कुल व्यापार 83.4 अरब डॉलर था।

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)