यूरोपीय केंद्रीय बैंक ने नीतिगत ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की |

यूरोपीय केंद्रीय बैंक ने नीतिगत ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की

यूरोपीय केंद्रीय बैंक ने नीतिगत ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की

:   Modified Date:  October 17, 2024 / 06:30 PM IST, Published Date : October 17, 2024/6:30 pm IST

लंदन, 17 अक्टूबर (एपी) यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ईसीबी) ने खुदरा मुद्रास्फीति के तीन साल के निचले स्तर पर आने के बीच आर्थिक वृद्धि पर ध्यान केंद्रित करते हुए नीतिगत ब्याज दर में बृहस्पतिवार को 0.25 प्रतिशत की कटौती कर दी।

यूरोपीय संघ के 20 सदस्य देशों के लिए मौद्रिक नीति तय करने के लिए ईसीबी की दर निर्धारण परिषद की स्लोवेनिया के लुब्लियाना में हुई बैठक में यह फैसला किया गया। नीतिगत दर को 3.5 प्रतिशत से घटाकर 3.25 प्रतिशत कर दिया गया है।

ईसीबी ने जून, 2024 के बाद से प्रमुख ब्याज दर में तीसरी बार कटौती की है। यह मुद्रास्फीति के मोर्चे पर ईसीबी के प्रयासों को मिली सफलता को दर्शाता है।

सितंबर में यूरोपीय संघ की मुद्रास्फीति घटकर 1.8 प्रतिशत पर आ गई। पिछले तीन वर्षों में पहली बार मुद्रास्फीति ईसीबी के दो प्रतिशत के दायरे के भीतर आई है।

ऐसे में विशेषज्ञ पहले से ही उम्मीद जता रहे थे कि ईसीबी की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड आर्थिक वृद्धि को तेज करने के लिए नीतिगत दर में कटौती कर सकती हैं। दूसरी तिमाही में यूरोपीय संघ की वृद्धि दर सिर्फ 0.3 प्रतिशत रही है।

ईसीबी ने तीन साल पहले ब्याज दर में बढ़ोतरी शुरू की थी और सितंबर, 2023 में यह चार प्रतिशत के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई थी।

एपी प्रेम

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)