भारत में हमारी कुल आय में उपकरण, डिस्प्ले कारोबार तीन साल में 50 प्रतिशत होगा: सैमसंग अध्यक्ष |

भारत में हमारी कुल आय में उपकरण, डिस्प्ले कारोबार तीन साल में 50 प्रतिशत होगा: सैमसंग अध्यक्ष

भारत में हमारी कुल आय में उपकरण, डिस्प्ले कारोबार तीन साल में 50 प्रतिशत होगा: सैमसंग अध्यक्ष

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Modified Date: January 22, 2025 / 04:05 PM IST
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Published Date: January 22, 2025 4:05 pm IST

(कुमार राहुल)

सैन जोस, 22 जनवरी (भाषा) दिग्गज उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग को उम्मीद है कि भारत में उसका उपकरण और डिस्प्ले कारोबार उल्लेखनीय रूप से बढ़कर अगले तीन वर्षों में उसकी आमदनी में आधे का योगदान देगा। सैमसंग के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (दक्षिण-पश्चिम एशिया) जे बी पार्क ने यह बात कही है।

भारत में उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की वर्तमान पहुंच अभी भी कम है, जो दक्षिण कोरियाई समूह के लिए एक प्रमुख बाजार है। हालांकि, भारतीय अर्थव्यवस्था और मध्यम वर्ग के उदय जैसे कारकों से इसमें वृद्धि होने की उम्मीद है।

सैमसंग अपने उपकरणों और डिस्प्ले खंड (क्यूएलईडी और ओएलईडी टीवी) में कृत्रिम मेधा (एआई) जैसी नवीनतम सुविधाओं की पहुंच बढ़ाकर उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स खंड में आक्रामक रूप से अपनी स्थिति का विस्तार कर रही है, जिससे उसे प्रीमियम खंड में महत्वपूर्ण बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में मदद मिल रही है।

पार्क ने कहा, “भारतीय बाजार में उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स की पहुंच अभी भी बहुत कम है। मुझे लगता है कि उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स में बहुत अधिक वृद्धि होगी, जिससे मोबाइल फोन के मुकाबले इस श्रेणी में हमारा राजस्व हिस्सा बढ़ेगा।”

हालांकि, भारत के स्मार्टफोन क्षेत्र की पहुंच अब रफ्तार पकड़ चुकी है और यह विकसित देशों से थोड़ा ही पीछे है जहां लोग अपनी जरूरतों के लिए एक से अधिक उपकरण रखते हैं।

पार्क ने मंगलवार को यहां मीडिया गोलमेज बैठक में पीटीआई-भाषा से कहा, “भविष्य में शायद उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स बनाम मोबाइल की हिस्सेदारी 50:50 हो जाएगी। मुझे लगता है कि ऐसी स्थिति तीन साल के अंदर हो जाएगी।”

सैमसंग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स की आय पिछले वित्त वर्ष में एक लाख करोड़ रुपये को पार कर गई, जिसमें इसके मोबाइल हैंडसेट व्यवसाय का योगदान लगभग 70 प्रतिशत है।

वित्त वर्ष 2023-24 में सैमसंग इंडिया की कुल आय 1.02 लाख करोड़ रुपये थी, जिसमें मोबाइल फोन खंड से आय 71,157.6 रही। वहीं घरेलू उपकरण कारोबार (वाशिंग मशीन, एयर कंडीशनर, रेफ्रीजरेटर और माइक्रोवेव ओवन) से आय 11,350.1 करोड़ रुपये रही। सैमसंग इंडिया का ऑडियो-विजुअल (मुख्य रूप से टीवी) कारोबार से आय 7,115.2 करोड़ रुपये रही।

इसके अलावा, सैमसंग इंडिया की योजना 2025 के अंत तक अपने सैमसंग एक्सपीरियंस स्टोर्स (इकोनॉमी) की संख्या को दोगुना करने की भी है, जो तीसरी, चौथी और पांचवीं श्रेणी के बाजारों से उभरने वाले अवसरों पर ध्यान केंद्रित करेगी।

पार्क ने कहा कि कंपनी भारत में न केवल मोबाइल और एआई प्रौद्योगिकी पर केंद्रित है, बल्कि एक पारिस्थितिकी तंत्र प्रदाता बनने की भी कोशिश कर रही है।

उन्होंने कहा कि सैमसंग को उम्मीद है कि 2025 भारतीय स्मार्टफोन उद्योग के लिए एक बड़ा साल होगा और कंपनी इसके लिए पूरी तरह तैयार है। वर्तमान में, सैमसंग को 800 डॉलर से अधिक कीमत वाले सुपर-प्रीमियम स्मार्टफोन खंड में एप्पल और 400-600 डॉलर की श्रेणी में चीन के स्मार्टफोन विनिर्माताओं से चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

भारतीय बाजार में सैमसंग को मिल रही कड़ी प्रतिस्पर्धा के बारे में पूछे जाने पर पार्क ने कहा, ‘हमें चुनौती पसंद है। ईमानदारी से कहूं तो मजबूत प्रतिद्वंद्वी या प्रतिस्पर्धा के बिना जीवन बहुत उबाऊ है।”

पार्क ने यह भी स्वीकार किया कि चीन के मोबाइल फोन विनिर्माता ‘उस प्रौद्योगिकी में आगे बढ़ चुके हैं, और वे वहां हैं। एआई का उनका अनुकूलन बहुत तेज़ है।’

हालांकि उन्होंने चीन के हैंडसेट विनिर्माताओं के साथ एआई की ज़रूरतों के लिए व्यक्तिगत डेटा साझा करने में शामिल संभावित जोखिमों का भी संकेत दिया।

भाषा अनुराग प्रेम

प्रेम

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(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

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