ईपीएस-95 प्रतिनिधिमंडल ने ईपीएफओ अधिकारियों से मुलाकात में अधिक पेंशन का मुद्दा उठाया |

ईपीएस-95 प्रतिनिधिमंडल ने ईपीएफओ अधिकारियों से मुलाकात में अधिक पेंशन का मुद्दा उठाया

ईपीएस-95 प्रतिनिधिमंडल ने ईपीएफओ अधिकारियों से मुलाकात में अधिक पेंशन का मुद्दा उठाया

:   Modified Date:  August 27, 2024 / 08:34 PM IST, Published Date : August 27, 2024/8:34 pm IST

नयी दिल्ली, 27 अगस्त (भाषा) कर्मचारी पेंशन योजना, 1995 से जुड़े कर्मचारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की और न्यूनतम मासिक पेंशन 7,500 रुपये की अपनी लंबे समय से चली आ रही मांग दोहराई।

ईपीएस-95 राष्ट्रीय आंदोलन समिति (एनएसी) ने एक बयान में कहा कि उसके प्रतिनिधिमंडल ने ईपीएफओ से ईपीएस सदस्यों और उनके जीवनसाथी के लिए पूर्ण चिकित्सा कवरेज दिए जाने की भी मांग रखी।

समिति के अध्यक्ष अशोक राउत ने कहा, ‘‘ईपीएफओ की ओर से हमें बैठक के लिए निमंत्रण मिला था। बैठक का उद्देश्य पेंशनभोगियों की लंबित मांगों का समाधान करना था।’’

उन्होंने कहा कि ईपीएस-95 एनएसी के सदस्य वर्तमान में केवल 1,450 रुपये की औसत मासिक पेंशन के बजाय 7,500 रुपये मासिक पेंशन दिए जाने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

राउत ने कहा कि पेंशनभोगी पिछले आठ वर्षों से न्यूनतम पेंशन में वृद्धि की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार ने उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया है।

अगस्त की शुरुआत में श्रम और रोजगार मंत्री मनसुख मांडविया ने ईपीएस-95 एनएसी के प्रतिनिधियों से मुलाकात में आश्वासन दिया था कि सरकार उनकी मांग को पूरा करने के लिए जरूरी कदम उठाएगी।

ईपीएस-95 एनएसी देश भर में फैले लगभग 78 लाख सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों और औद्योगिक क्षेत्रों के 7.5 करोड़ कार्यरत कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करता है।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)