कर्मचारी संघ ने एचसीएल टेक के छुट्टियों को कार्यालय उपस्थिति से जोड़ने की आलोचना की |

कर्मचारी संघ ने एचसीएल टेक के छुट्टियों को कार्यालय उपस्थिति से जोड़ने की आलोचना की

कर्मचारी संघ ने एचसीएल टेक के छुट्टियों को कार्यालय उपस्थिति से जोड़ने की आलोचना की

:   Modified Date:  July 21, 2024 / 07:41 PM IST, Published Date : July 21, 2024/7:41 pm IST

नयी दिल्ली, 21 जुलाई (भाषा) सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कर्मचारियों के संघ नाइट्स ने एचसीएल टेक्नोलॉजीज के कर्मचारियों की छुट्टियों को कार्यालय में उपस्थिति से जोड़ने के हालिया कदम की आलोचना की है। कर्मचारी संघ ने इसे ‘अनुचित’ बताया है तथा कंपनी से नीति पर पुनर्विचार करने को कहा है।

एचसीएल टेक ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

नैसेंट इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एम्प्लॉइज सीनेट (नाइट्स) ने कहा कि यह नीति ‘अनुचित’ है, जिसमें कथित तौर पर यह अनिवार्य किया गया है कि अवकाश के लिए पात्र होने हेतु कर्मचारियों को सप्ताह में कम से कम तीन दिन और महीने में कम से कम 12 दिन कार्यालय से काम करना होगा।

नाइट्स के अध्यक्ष हरप्रीत सिंह सलूजा ने बयान में कहा, “ऐसी नीति न केवल अनुचित है, बल्कि अच्छे कार्य-जीवन संतुलन के सिद्धांतों के भी विरुद्ध है।”

नाइट्स के बयान के अनुसार, भारतीय श्रम कानूनों, विशेषकर दुकान एवं प्रतिष्ठान अधिनियम के तहत, अवकाश नीति में कोई भी संशोधन कर्मचारियों के परामर्श से किया जाना चाहिए।

बयान में कहा गया, “कोविड-19 महामारी के बाद के युग में लचीली कार्य व्यवस्थाएं आदर्श बन गई हैं, और ऐसी कठोर आवश्यकताओं को लागू करना एक कदम पीछे हटना है।”

नाइट्स ने एचसीएल टेक्नोलॉजीज से नीति पर पुनर्विचार करने और यह सुनिश्चित करने को कहा कि कर्मचारी कल्याण को प्राथमिकता दी जाए।

भाषा अनुराग पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)