भीषण गर्मी से दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग रिकॉर्ड 8,647 मेगावाट पर |

भीषण गर्मी से दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग रिकॉर्ड 8,647 मेगावाट पर

भीषण गर्मी से दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग रिकॉर्ड 8,647 मेगावाट पर

:   Modified Date:  June 18, 2024 / 09:23 PM IST, Published Date : June 18, 2024/9:23 pm IST

(तस्वीर के साथ)

नयी दिल्ली, 18 जून (भाषा) तपती गर्मी और लू के थपेड़ों के बीच मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में बिजली की अधिकतम मांग 8,647 मेगावाट पर पहुंच गई, जो इसका अबतक का उच्चतम स्तर है। बिजली वितरण कंपनियों के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग का पिछला रिकॉर्ड इसी साल 29 मई को बना था जब 8,302 मेगावाट की मांग दर्ज हुई थी। दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग 22 मई, 2024 को पहली बार 8,000 मेगावाट तक पहुंची थी।

दिल्ली में बिजली की मांग का आंकड़ा दर्ज करने वाले स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी) के मुताबिक, भीषण गर्मी का दौर राजधानी की बिजली मांग को लगातार बढ़ाता जा रहा है। बिजली मांग मंगलवार दोपहर तीन बजकर 22 मिनट पर 8,647 मेगावाट तक पहुंच गई।

बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) के अधिकारियों ने बताया कि इस साल 22 मई से अबतक दिल्ली में अधिकतम बिजली मांग आठ बार 8,000 मेगावाट से अधिक रही है।

एक डिस्कॉम कंपनी के अधिकारी ने कहा, ‘‘भीषण गर्मी में लोगों ने एयर कंडीशनर और ठंडक देने वाले अन्य उपकरणों का अधिक इस्तेमाल किया जिससे बिजली की मांग बढ़ गई। अनुमान है कि घरेलू और वाणिज्यिक बिजली खपत में एयर कंडीशनिंग का हिस्सा 30-50 प्रतिशत तक हो सकता है।’’

मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य औसत से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं अधिकतम तापमान भी 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक है।

दिल्ली में अधिकतम तापमान पिछले कई दिन से लगातार 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। भीषण गर्मी के बीच एयर कंडीशनर और कूलर का इस्तेमाल बढ़ने से राष्ट्रीय राजधानी में बिजली की मांग में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है।

दिल्ली की बिजली मंत्री आतिशी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा, ‘‘दिल्ली में बिजली की खपत ने एक बार फिर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। उत्तर प्रदेश और हरियाणा के शहरों में घंटों बिजली कटौती अब भी आम बात है, लेकिन दिल्ली ने किसी कटौती के बगैर 8,647 मेगावाट की अधिकतम मांग को पूरा किया।’’

दिल्ली में बिजली की पिछली अधिकतम मांग 29 जून, 2022 को 7,695 मेगावाट तक रही थी। वहीं पिछले साल की अधिकतम बिजली मांग 7,438 मेगावाट थी। मंगलवार को 8,647 मेगावाट की सर्वकालिक उच्चतम मांग पिछले साल की गर्मियों की तुलना में 16 प्रतिशत अधिक है।

डिस्कॉम अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली का बिजली वितरण नेटवर्क लंबे समय से चली आ रही उच्च बिजली मांग को पूरा करने में सक्षम रहा है, जो इसकी मजबूती को दर्शाता है।

बिजली वितरण कंपनियों ने इस साल की गर्मियों में बिजली की अधिकतम मांग 8,200 मेगावाट तक पहुंचने का शुरुआती अनुमान जताया था।

दिल्ली में आमतौर पर अधिकतम बिजली मांग जून के अंत और जुलाई की शुरुआत में सामने आती रही है लेकिन अब यह जून के मध्य में ही देखने को मिल रही है।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)