क्रॉपलाइफ ने क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन के प्रमुख को चेयरमैन किया नियुक्त |

क्रॉपलाइफ ने क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन के प्रमुख को चेयरमैन किया नियुक्त

क्रॉपलाइफ ने क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन के प्रमुख को चेयरमैन किया नियुक्त

:   Modified Date:  October 21, 2024 / 01:41 PM IST, Published Date : October 21, 2024/1:41 pm IST

नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर (भाषा) प्रमुख फसल विज्ञान कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने वाले संगठन क्रॉपलाइफ इंडिया ने अंकुर अग्रवाल को अपना नया चेयरमैन नियुक्त करने की सोमवार को घोषणा की।

उद्योग संगठन का मकसद दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में घटती कृषि भूमि तथा बढ़ती खाद्य सुरक्षा चिंताओं की चुनौतियों का समाधान करना है।

क्रॉपलाइफ ने बयान में कहा, अग्रवाल क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हैं। वह अब के. सी. रवि का स्थान लेंगे, जो चार साल तक चेयरमैन के रूप में कार्यरत रहे।

निकाय ने सुमितोमो केमिकल इंडिया के अनिल कक्कड़ को लगातार चौथी बार वाइस चेयरमैन नियुक्त किया, जबकि बेयर क्रॉपसाइंस के मोहन बाबू को दूसरे (सेकंड) चेयरमैन के तौर पर नियुक्त किया गया है।

अग्रवाल ने अपनी नियुक्ति के बाद कहा कि भारत का कृषि क्षेत्र बढ़ते दबाव का सामना कर रहा है, क्योंकि कृषि योग्य भूमि कम होती जा रही है, जबकि जनसंख्या प्रतिवर्ष करीब 0.8 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘ मौजूदा कृषि भूमि पर उत्पादकता को अधिकतम करने के लिए टिकाऊ कृषि पद्धतियों को अपनाना, कुशल संसाधन प्रबंधन और फसल सुरक्षा समाधानों का जिम्मेदारी से उपयोग करना आवश्यक होगा।’’

क्रॉपलाइफ सदस्य कंपनियों ने 2030 तक सटीक कृषि में 10 अरब यूरो तथा जैव कीटनाशकों के विकास में अतिरिक्त चार अरब यूरो निवेश करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

भाषा निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)