भारत लचीली कृषि प्रणालियां विकसित करने, खाद्य सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध: मंत्री |

भारत लचीली कृषि प्रणालियां विकसित करने, खाद्य सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध: मंत्री

भारत लचीली कृषि प्रणालियां विकसित करने, खाद्य सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध: मंत्री

:   Modified Date:  September 14, 2024 / 03:29 PM IST, Published Date : September 14, 2024/3:29 pm IST

नयी दिल्ली, 14 सितंबर (भाषा) कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री राम नाथ ठाकुर ने कहा कि भारत लचीली कृषि प्रणालियां विकसित करने और वैश्विक मंच पर खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने 12-14 सितंबर, 2024 को ब्राजील के कुइआबा में जी20 कृषि मंत्रिस्तरीय बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए यह टिप्पणी की।

भारत ने बैठक में खाद्य सुरक्षा में अंतरराष्ट्रीय व्यापार के योगदान को बढ़ाने पर भी जोर दिया।

एक आधिकारिक बयान में ठाकुर के हवाले से कहा गया, ”हमारा दृष्टिकोण न केवल उत्पादकता पर केंद्रित है बल्कि आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय स्थिरता सुनिश्चित करता है, किसानों की समृद्धि को बढ़ाता है।”

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत कृषि विकास को प्राथमिकता दे रहा है और किसानों की समृद्धि बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने आगे बताया कि भारत खाद्य सुरक्षा और पोषण सुनिश्चित करने के लिए विश्व के सबसे बड़े खाद्य-आधारित सुरक्षा कार्यक्रमों को लागू कर रहा है।

बैठक में वैश्विक कृषि के प्राथमिकता वाले चार प्रमुख क्षेत्रों – 1) कृषि और खाद्य प्रणालियों की उनके विविध आयामों में स्थिरता, 2) खाद्य सुरक्षा और पोषण में अंतरराष्ट्रीय व्यापार के योगदान को बढ़ाना, 3) टिकाऊ और समावेशी कृषि एवं खाद्य प्रणालियों में छोटे किसानों की भूमिका को बढ़ाना और 4) मूल्य श्रृंखलाओं में मछली पालन को बढ़ावा देना, पर भी चर्चा की गई।

भाषा पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)