कॉफी डे एंटरप्राइजेज ने जून तिमाही तक 433.91 करोड़ रुपये के भुगतान में चूक की |

कॉफी डे एंटरप्राइजेज ने जून तिमाही तक 433.91 करोड़ रुपये के भुगतान में चूक की

कॉफी डे एंटरप्राइजेज ने जून तिमाही तक 433.91 करोड़ रुपये के भुगतान में चूक की

:   Modified Date:  July 5, 2024 / 03:28 PM IST, Published Date : July 5, 2024/3:28 pm IST

नयी दिल्ली, पांच जुलाई (भाषा) कॉफी डे एंटरप्राइजेज लिमिटेड (सीडीईएल) ने बैंकों एवं वित्तीय संस्थानों से लिए गए कर्जों का मूलधन और ब्याज भुगतान में जून तिमाही तक कुल 433.91 करोड़ रुपये की चूक की है।

कैफे कॉफी डे शृंखला का संचालन करने वाली कंपनी सीडीईएल ने शुक्रवार को शेयर बाजार को इसकी सूचना दी। उसने कहा कि तरलता संकट की वजह से उसे कर्ज भुगतान में विलंब का सामना करना पड़ रहा है।

कॉफी डे एंटरप्राइजेज लिमिटेड की भुगतान चूक राशि में कोई बदलाव नहीं हुआ है क्योंकि कंपनी ने पिछली तिमाहियों में भी इसी राशि की सूचना दी थी। इसकी वजह यह है कि कंपनी वर्ष 2021 से ब्याज को बकाया भुगतान में नहीं जोड़ रही है।

कंपनी ने इस पर स्थिति साफ करते हुए कहा, ‘ब्याज और मूलधन चुकाने में चूक के कारण ऋणदाताओं ने कंपनी को ‘ऋण वापसी’ नोटिस भेजने के साथ कानूनी मुकदमे भी शुरू कर दिए। नोटिस, कानूनी विवाद और ऋणदाताओं के साथ लंबित एकमुश्त निपटान को देखते हुए कंपनी ने अप्रैल, 2021 से ब्याज को मान्यता नहीं दी है।’

सीडीईएल ने 30 जून, 2024 तक बैंकों या वित्तीय संस्थानों से ऋण या नकदी ऋण पर मूल राशि के भुगतान पर 183.36 करोड़ रुपये के चूक की सूचना दी है। इसके अलावा 5.78 करोड़ रुपये के ब्याज के भुगतान में भी चूक की है।

इसके साथ ही कॉफी डे एंटरप्राइजेज ने गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) और एनसीआरपीएस (गैर-परिवर्तनीय भुगतान-योग्य वरीय शेयर) जैसी गैर-सूचीबद्ध ऋण प्रतिभूतियों पर 30 जून 2024 तक 200 करोड़ रुपये की बकाया राशि और इस पर 44.77 करोड़ रुपये के ब्याज के भुगतान में चूक की है।

जुलाई 2019 में संस्थापक अध्यक्ष वी जी सिद्धार्थ के निधन के बाद सीडीईएल भारी मुश्किल में फंस गई थी। इसने परिसंपत्तियों के समाधान के जरिये ऋणों का निपटान करने की कोशिश की है।

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)