सीआईएल-गेल के संयुक्त उद्यम ने कोयले से गैस बनाने की परियोजना के लिए रूचि पत्र मांगे |

सीआईएल-गेल के संयुक्त उद्यम ने कोयले से गैस बनाने की परियोजना के लिए रूचि पत्र मांगे

सीआईएल-गेल के संयुक्त उद्यम ने कोयले से गैस बनाने की परियोजना के लिए रूचि पत्र मांगे

:   Modified Date:  September 16, 2024 / 07:25 PM IST, Published Date : September 16, 2024/7:25 pm IST

कोलकाता, 16 सितंबर (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की गेल और कोल इंडिया लि. (सीआईएल) के संयुक्त उद्यम ने पश्चिम बंगाल में प्रस्तावित कोयले से सिंथेटिक प्राकृतिक गैस बनाने की प्रौद्योगिकी से जुड़ी कंपनियों से रुचि पत्र आमंत्रित किए हैं। संयुक्त उद्यम इकाई को परियोजना को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी दी गयी है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

कोयला आधारित सिंथेटिक प्राकृतिक गैस (एसएनजी) एक ईंधन गैस है जिसका उपयोग प्राकृतिक गैस के विकल्प के रूप में किया जा सकता है। यह कोयले से बनती है और इसकी संरचना प्राकृतिक गैस के समान है।

परियोजना पर 13,052 करोड़ रुपये की अनुमानित राशि व्यय होने का अनुमान है। इसमें कर्ज का अनुपात 70 प्रतिशत और इक्विटी अनुपात 30 प्रतिशत होगा। परियोजना को मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल गयी है। संयंत्र के लिए कोयले की आपूर्ति कोल इंडिया की अनुषंगी कंपनी, ईस्टर्न कोलफील्ड्स लि. करेगी।

संयुक्त उद्यम में कोल इंडिया की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी, जबकि गेल की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।

अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘संयुक्त उद्यम की ओर से प्रोजेक्ट्स एंड डेवलपमेंट इंडिया लि. (पीडीआईएल) ने रुचि पत्र जारी किया है। इसमें आवश्यक कोयले से गैस बनाने की तकनीक के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन प्रतिष्ठित प्रौद्योगिकी लाइसेंसकर्ताओं से रुचि पत्र आमंत्रित किये गये हैं, जो इसे एसएनजी के वाणिज्यिक उत्पादन के लिए इच्छुक हैं।’’

कोल इंडिया ने पांच अगस्त को कोयले से गैस बनाने के संयंत्र के लिए गेल (इंडिया) लि. के साथ एक संयुक्त उद्यम समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। रुचि पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर है।

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)