पंचकूला में फलों, सब्जियों के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जाएगा: मंत्री कंवर पाल |

पंचकूला में फलों, सब्जियों के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जाएगा: मंत्री कंवर पाल

पंचकूला में फलों, सब्जियों के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जाएगा: मंत्री कंवर पाल

:   Modified Date:  July 4, 2024 / 08:16 PM IST, Published Date : July 4, 2024/8:16 pm IST

चंडीगढ़, चार जुलाई (भाषा) हरियाणा के कृषि मंत्री कंवर पाल ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि ब्रिटेन के सहयोग से 115 करोड़ रुपये की लागत के साथ पंचकूला में फलों और सब्जियों के प्रबंधन के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस केंद्र के वर्ष 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है।

एक सरकारी बयान में मंत्री के हवाले से कहा गया है, ‘‘भारत फलों और सब्जियों के उत्पादन में विश्व में दूसरे स्थान पर है। इस उत्पादन का 20 से 30 प्रतिशत हिस्सा बर्बाद हो जाता है। यह उत्कृष्टता केंद्र राज्य के किसानों के लिए फलों और सब्जियों के उचित रखरखाव में मदद करेगा।’’

उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीकों को अपनाकर इस केंद्र का विकास किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कटाई बाद फलों और सब्जियों को सही तापमान और आर्द्रता पर संग्रहीत और परिवहन किया जा सकता है। इससे फलों और सब्जियों की ताजगी की अवधि बढ़ाने में मदद मिलेगी।

कृषि मंत्री ने कहा कि इस उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना से भारत में शीतभंडारण श्रृंखला मजबूत होगी और शीतभंडारण श्रृंखला में इस्तेमाल होने वाली ऊर्जा को भी कम करने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा इस केंद्र पर फलों और सब्जियों की कटाई के बाद होने वाले नुकसान को कम करने के लिए विभिन्न प्रयोग किए जाएंगे और किसानों को जागरूक किया जाएगा।

उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अंकुर गुप्ता और चंडीगढ़ में ब्रिटिश की उप उच्चायुक्त कैरोलीन रोवेट की मौजूदगी में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)