चावल मिल मालिकों की शिकायतों के समाधान के लिए केंद्र ने मोबाइल ऐप पेश किया |

चावल मिल मालिकों की शिकायतों के समाधान के लिए केंद्र ने मोबाइल ऐप पेश किया

चावल मिल मालिकों की शिकायतों के समाधान के लिए केंद्र ने मोबाइल ऐप पेश किया

:   Modified Date:  October 28, 2024 / 09:28 PM IST, Published Date : October 28, 2024/9:28 pm IST

नयी दिल्ली, 28 अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय खाद्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने सोमवार को चावल मिलों के लिए एफसीआई शिकायत निवारण प्रणाली (एफसीआई-जीआरएस) का मोबाइल ऐप पेश किया।

सरकार ने यह कदम पारदर्शिता, जवाबदेही और हितधारकों की संतुष्टि बढ़ाने के मकसद से उठाया है।

सार्वजनिक क्षेत्र का भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) खाद्यान्नों की खरीद और वितरण के लिए प्रमुख एजेंसी है।

इस अवसर पर जोशी ने कहा कि चावल मिलों को खाद्य सुरक्षा प्रणाली के महत्वपूर्ण अंशधारक और अभिन्न अंग बताते हुए कहा कि सरकार ‘‘उनके कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।’’

उन्होंने कहा कि मोबाइल ऐप चावल मिल मालिकों की शिकायतों के समाधान में मदद करेगा। इस मोबाइल ऐप को एंड्रॉयड फोन उपयोगकर्ता गूगल पे स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

जोशी ने कहा कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए काम करने के साथ यह भी सुनिश्चित कर रही है कि उपभोक्ताओं को उचित दरों पर खाद्य उत्पाद मिलें।

इस ऐप का उपयोग करके मिल मालिक आसानी से अपने मोबाइल की मदद से शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। उन्हें केवल एक बार पंजीकरण करना होगा और उसके बाद कितनी भी शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं।

ऐप शिकायत की स्थिति के बारे में वास्तविक समय में अद्यतन सूचना प्रदान करता है, जिससे मिल मालिकों को अवगत कराया जाता है और पारदर्शिता सुनिश्चित होती है।

एफसीआई शिकायत मिलने पर उसे आगे की कार्रवाई के लिए स्वचालित रूप से संबंधित नोडल अधिकारियों को सौंप देगा।

भाषा राजेश राजेश प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)