उत्तराखंड में कोयला आधारित ताप बिजली संयंत्र के लिए केंद्र की सैद्धान्तिक मंजूरी |

उत्तराखंड में कोयला आधारित ताप बिजली संयंत्र के लिए केंद्र की सैद्धान्तिक मंजूरी

उत्तराखंड में कोयला आधारित ताप बिजली संयंत्र के लिए केंद्र की सैद्धान्तिक मंजूरी

:   Modified Date:  July 4, 2024 / 03:44 PM IST, Published Date : July 4, 2024/3:44 pm IST

देहरादून, चार जुलाई (भाषा) केंद्र ने उत्तराखंड जल विद्युत निगम (यूजेवीएन) लिमिटेड और टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के संयुक्त उद्यम टीएचडीसीआईएल-यूजेवीएनएल एनर्जी कंपनी लिमिटेड (टीयूईसीओ) को उत्तराखंड में कोयला आधारित ताप बिजली संयंत्र स्थापित करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। एक आधिकारिक बयान में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई।

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) ने इससे पहले शक्ति नीति के तहत 1,320 मेगावाट ताप विद्युत उत्पादन के उद्देश्य से उत्तराखंड को कोयले की आपूर्ति की सिफारिश की थी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पारदर्शी तरीके से कोयला (कोयला) दोहन एवं आवंटन योजना (शक्ति) नीति के तहत अप्रैल, 2024 में कोयला आवंटन के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध करते हुए कहा था कि राज्य सरकार प्रदेश में कोयला आधारित ताप बिजली संयंत्र स्थापित करना चाहती है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “केंद्र सरकार ने टीयूईसीओ के माध्यम से ताप विद्युत संयंत्र की स्थापना को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।”

शक्ति नीति के तहत, कोल इंडिया लिमिटेड केंद्र और राज्य सरकारों की उत्पादन कंपनियों और उनके संयुक्त उद्यमों को अधिसूचित दरों पर कोयले की आपूर्ति की अनुमति दे सकती है।

कोयला आवंटन के बाद उत्पादित बिजली से राज्य में बिजली की स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है।

भाषा अनुराग अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)