सीबीआई ने निम्बस कम्युनिकेशंस के खिलाफ 'बैंक धोखाधड़ी' का मामला बंद किया |

सीबीआई ने निम्बस कम्युनिकेशंस के खिलाफ ‘बैंक धोखाधड़ी’ का मामला बंद किया

सीबीआई ने निम्बस कम्युनिकेशंस के खिलाफ 'बैंक धोखाधड़ी' का मामला बंद किया

:   Modified Date:  September 19, 2024 / 07:59 PM IST, Published Date : September 19, 2024/7:59 pm IST

नयी दिल्ली, 19 सितंबर (भाषा) मनोरंजन और खेल प्रसारण कंपनी निम्बस कम्युनिकेशंस के खिलाफ कथित बैंक धोखाधड़ी का मामला केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने बंद कर दिया है। जांच एजेंसी के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को कहा कि एजेंसी को जांच में ऋण प्रक्रिया के दौरान कंपनी की ओर से कोई ‘धोखाधड़ी’ नहीं मिली।

अधिकारियों ने कहा कि प्राथमिकी दर्ज होने के एक साल के भीतर मुंबई की एक विशेष अदालत के समक्ष दायर अपनी अंतिम रिपोर्ट में सीबीआई ने कहा है कि ऋण प्रक्रिया के दौरान कंपनी की ओर से ‘किसी भी तथ्य को बेईमानी से छिपाने या तथ्यों को गलत तरीके से प्रस्तुत करने’ का कोई सबूत नहीं मिला है।

सीबीआई ने 30 सितंबर, 2023 को कंपनी, उसके निदेशकों और अन्य अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ इंडियन ओवरसीज बैंक से 76.34 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में एफआईआर दर्ज की थी। एजेंसी ने बैंक की शिकायत पर कार्रवाई की थी।

सीबीआई ने कहा कि कंपनी ने 100 करोड़ रुपये के पुनर्भुगतान का प्रस्ताव दिया और बैंक से 125 करोड़ रुपये का भुगतान टालने का अनुरोध किया।

उसने कहा कि बैंक ने इस प्रस्ताव पर कोई ध्यान नहीं दिया; बल्कि स्थगन के बजाय 125 करोड़ रुपये का नया ऋण स्वीकृत करने की योजना बनाई गई क्योंकि इससे खाता गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) में चला जाता।

सीबीआई ने कहा कि कंपनी या उसके निदेशकों की ओर से कोई बेईमानी और धोखाधड़ी का इरादा नहीं था।

हाल ही में अदालती कार्यवाही के दौरान, बैंक ने भी मामला बंद करने संबंधी रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया और उस पर कोई आपत्ति नहीं जताई।

विशेष अदालत ने यह रिपोर्ट स्वीकार कर ली क्योंकि शिकायतकर्ता बैंक की ओर से कोई आपत्ति नहीं जताई गई थी।

भाषा अनुराग अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers