कार कंपनियों की निगाहें त्योहारी सत्र पर, धारणा सुधरने से बिक्री में वृद्धि की उम्मीद |

कार कंपनियों की निगाहें त्योहारी सत्र पर, धारणा सुधरने से बिक्री में वृद्धि की उम्मीद

कार कंपनियों की निगाहें त्योहारी सत्र पर, धारणा सुधरने से बिक्री में वृद्धि की उम्मीद

:   Modified Date:  October 6, 2024 / 11:50 AM IST, Published Date : October 6, 2024/11:50 am IST

नयी दिल्ली, छह अक्टूबर (भाषा) देश की प्रमुख वाहन कंपनियां मौजूदा त्योहारी सत्र के दौरान अपनी बिक्री में अच्छी वृद्धि की उम्मीद कर रही हैं। त्योहारी सत्र ‘ओणम’ से शुरू होकर दिवाली पर समाप्त होता है।

किआ इंडिया के राष्ट्रीय प्रमुख-बिक्री और विपणन हरदीप सिंह बरार ने पीटीआई-भाषा से कहा कि पिछले 3-4 महीने उद्योग के लिए अच्छे नहीं रहे हैं क्योंकि पिछले साल की समान अवधि की तुलना में बिक्री में गिरावट आई है।

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले कुछ महीनों की दबी मांग और सरकारी निवेश के आने से हमें लगता है कि यहां से चीजें सुधरनी शुरू हो जाएंगी।’’

बरार ने कहा कि सितंबर में बुकिंग की रफ्तार अच्छी रही है और इससे अक्टूबर के लिए अच्छा संकेत मिलता है।

उन्होंने कहा कि इस बार सभी त्योहार अक्टूबर में हैं। ‘‘हम अक्टूबर में अपनी बिक्री में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में पांच से 10 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।’’

बरार ने कहा कि जनवरी-अप्रैल की अवधि में यात्री वाहन उद्योग में सात प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई थी, लेकिन मई-सितंबर में इसमें लगभग दो-तीन प्रतिशत की गिरावट आई।

निसान मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक सौरभ वत्स ने कहा कि पूरा उद्योग तीन मुश्किल महीनों के बाद त्योहारी सत्र में कुछ रौनक की उम्मीद कर रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह एक चुनौतीपूर्ण अवधि रही है। त्योहारी सत्र से तय होगा कि तिमाही कैसी रहेगी। और तिमाही से तय होगा कि साल के शेष महीने कैसे रहेंगे।’’

उन्होंने कहा कि हर कोई त्योहारी सत्र का इंतजार कर रहा है, खासकर उद्योग के लोग।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के उपाध्यक्ष, बिक्री-सेवा-पुरानी कारों के कारोबार सबरी मनोहर ने कहा कि कंपनी में ग्राहकों की संख्या और पूछताछ में वृद्धि देखी जा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए हमारे रणनीतिक परिचालन में सुधार महत्वपूर्ण है। जैसे कि हमने तीसरी पाली शुरू की है। इससे हमारी आपूर्ति क्षमता का महत्तम इस्तेमाल हो रहा है। खासकर बड़ी मांग वाले मॉडल मसलन अर्बन क्रूजर हाइराइडर आदि के मामले में। इसके मामले में प्रतीक्षा अवधि कम हुई है।

मनोहर ने कहा कि इसके अलावा धारणा में भी बदलाव आया है। अब न केवल शहरी क्षेत्रों बल्कि दूसरी और तीसरी श्रेणी के बाजारों से भी पर्यावरण अनुकूल प्रौद्योगिकी के लिए स्वीकार्यता बढ़ रही है।

मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (विपणन और बिक्री) पार्थो बनर्जी ने कहा कि कंपनी कुछ सीमित संस्करण वाले मॉडल लाकर अपनी बिक्री बढ़ाने की कोशिश कर रही है।

उन्होंने कहा कि ‘गणेश चतुर्थी’ और ‘जन्माष्टमी’ के दौरान कंपनी ने बिक्री में अच्छी वृद्धि दर्ज की।

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने अपने मासिक बिक्री विवरण में कहा कि सितंबर के अंत में पंजीकरण में तेजी आई है। यह आगामी त्योहारी सत्र की दृष्टि से अच्छा है।

भाषा अजय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)