केन्स साणंद में लगाएगी 3,307 करोड़ रुपये के निवेश से सेमीकंडक्टर संयंत्र, मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी |

केन्स साणंद में लगाएगी 3,307 करोड़ रुपये के निवेश से सेमीकंडक्टर संयंत्र, मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

केन्स साणंद में लगाएगी 3,307 करोड़ रुपये के निवेश से सेमीकंडक्टर संयंत्र, मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

:   Modified Date:  September 2, 2024 / 09:16 PM IST, Published Date : September 2, 2024/9:16 pm IST

नयी दिल्ली, दो सितंबर (भाषा) सरकार ने गुजरात के साणंद में 63 लाख चिप उत्पादन की दैनिक क्षमता वाली सेमीकंडक्टर इकाई स्थापित करने के केन्स सेमीकॉन के प्रस्ताव को सोमवार को मंजूरी दे दी। इसके लिए 3,307 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए इस फैसले की जानकारी देते हुए सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत में ‘इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन’ के तहत एक सेमीकंडक्टर परिदृश्य स्थापित हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘सेमीकंडक्टर केंद्र बनने की दिशा में भारत के प्रयासों को और बल मिला है। मंत्रिमंडल ने इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन के तहत एक और सेमीकंडक्टर इकाई को मंजूरी दे दी है। यह इकाई साणंद में लगाई जाएगी और व्यापक क्षेत्रों की मांग को पूरा करेगी। इससे बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।’’

वैष्णव ने कहा कि केन्स संयंत्र की प्रतिदिन 63 लाख चिप का विनिर्माण करने की क्षमता है। करीब 46 एकड़ में बनने वाले इस संयंत्र के उत्पादन का बड़ा हिस्सा केन्स इंडस्ट्रीज को जाएगा। इसकी बुकिंग पहले ही हो चुकी है।

यह संयंत्र बिजली क्षेत्र से संबंधित चिप की भी आपूर्ति करेगा। कंपनी ने इस परियोजना के लिए गुजरात के साणंद में पहले ही जमीन का अधिग्रहण कर लिया है और जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

इस इकाई के लिए प्रस्तावित निवेश करीब 3,307 करोड़ रुपये है।

वैष्णव ने कहा, ‘‘इस संयंत्र में बिजली से संबंधित चिप, वाहनों एवं घरेलू उपकरणों में इस्तेमाल होने वाली चिप का भी विनिर्माण किया जाएगा।’’

उन्होंने टाटा समूह की धोलेरा परियोजना का जिक्र करते हुए कहा कि टाटा फैब एक जटिल परियोजना है और इसकी प्रगति काफी अच्छी है।

उन्होंने कहा कि एक अति वृहद और जटिल परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम पहले ही पूरा हो गया है।

उल्लेखनीय है कि टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ताइवान की पावरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉर्प (पीएसएमसी) के साथ भागीदारी में सेमीकंडक्टर फैब लगा रही है। यह संयंत्र गुजरात के धोलेरा में लगाया जा रहा है। इस पर 91,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

माइक्रोन की चिप परियोजना के बारे में मंत्री ने कहा कि देश में बनी पहली चिप अगले साल के मध्य तक आएगी।

पिछले साल जून में माइक्रोन ने गुजरात में नई असेंबली और परीक्षण संयंत्र के लिए 82.5 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की थी।

भाषा अजय अजय प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)