बुच दम्पति तथ्यों के साथ कांग्रेस के आरोपों का खंडन कर रहे: सीतारमण |

बुच दम्पति तथ्यों के साथ कांग्रेस के आरोपों का खंडन कर रहे: सीतारमण

बुच दम्पति तथ्यों के साथ कांग्रेस के आरोपों का खंडन कर रहे: सीतारमण

:   Modified Date:  September 16, 2024 / 09:32 PM IST, Published Date : September 16, 2024/9:32 pm IST

नयी दिल्ली, 16 सितंबर (भाषा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि सेबी चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच अपना बचाव कर रहे हैं और ऐसे तथ्य सामने रख रहे हैं जो कांग्रेस के आरोपों के विपरीत हैं।

माधबी पुरी बुच से जुड़ी स्थिति के बारे में उनके आकलन के सवाल पर वित्त मंत्री ने कहा, ‘‘काफी आरोपों के जवाब दिये गये हैं… मुझे लगता है कि तथ्यों को ध्यान में रखना होगा।’’

यह पहली बार है कि वित्त मंत्री ने इस मुद्दे पर कुछ कहा है।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह माधबी पुरी बुच के जवाबों से संतुष्ट हैं, सीतारमण ने कहा, ‘‘मैं यहां इसका फैसला करने के लिए नहीं हूं।’’

मंत्री ने न्यूज18 इंडिया चौपाल में ये बातें कही।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच और और उनके पति धवल बुच ने अनियमितता बरतने और हितों के टकराव को लेकर कांग्रेस की तरफ से लगाए गए आरोपों से इनकार करते हुए कहा है कि ये आरोप ‘गलत, प्रेरित और साख बिगाड़ने’ की कोशिश हैं।

उनके पति धवल बुच ने कांग्रेस के लगाए गए गड़बड़ी और हितों के टकराव के आरोपों से इनकार करते हुए कहा था कि वे आधारहीन, दुर्भावनापूर्ण और प्रेरित हैं।

बुच ने अपने खिलाफ लगे आरोपों का बिंदुवार खंडन करते हुए एक बयान में कहा था कि ‘तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने’ की एक स्पष्ट परिपाटी उभरती हुई नजर आ रही है। उन्होंने इस मामले में उचित कानूनी कार्रवाई करने का भी संकेत दिया।

कांग्रेस ने माधबी पुरी बुच पर सेवानिवृत्ति के बाद भी आईसीआईसीआई बैंक से आय होने और वॉकहार्ट एसोसिएट्स से किराया मिलने जैसे आरोप लगाए हैं।

मुख्य विपक्षी दल ने धवल बुच और उनकी दो कंपनियों- भारत में अगोरा एडवाइजरी और सिंगापुर में अगोरा पार्टनर्स की तरफ से दिए गए परामर्श कार्यों को लेकर भी आरोप लगाए हैं।

कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि धवल बुच ने महिंद्रा समूह से 4.78 करोड़ रुपये उस समय अर्जित किए जब सेबी नियमों के उल्लंघन को लेकर उस कंपनी के खिलाफ जांच कर रहा था।

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers