सोने, चांदी पर सीमा शुल्क को घटाकर छह प्रतिशत करने का बजट में प्रस्ताव |

सोने, चांदी पर सीमा शुल्क को घटाकर छह प्रतिशत करने का बजट में प्रस्ताव

सोने, चांदी पर सीमा शुल्क को घटाकर छह प्रतिशत करने का बजट में प्रस्ताव

:   Modified Date:  July 23, 2024 / 01:20 PM IST, Published Date : July 23, 2024/1:20 pm IST

(तस्वीर के साथ)

नयी दिल्ली, 23 जुलाई (भाषा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को सोने एवं चांदी पर बुनियादी सीमा शुल्क को घटाकर छह प्रतिशत और प्लैटिनम पर 6.4 प्रतिशत करने का प्रस्ताव रखा।

सीतारमण ने लोकसभा में वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश करते हुए यह घोषणा की। सोने, चांदी और प्लैटिनम के मूल सीमा शुल्क में कटौती रत्न एवं आभूषण उद्योग की लंबे समय से लंबित मांग रही है।

वित्त मंत्री ने 25 महत्वपूर्ण खनिजों पर सीमा शुल्क में छूट का भी प्रावधान किया।

उन्होंने फेरोनिकेल, ब्लिस्टर कॉपर पर बुनियादी सीमा शुल्क हटाने की भी घोषणा की जबकि निर्दिष्ट दूरसंचार उपकरणों पर शुल्क को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया।

सीतारमण ने कुछ ‘ब्रूड स्टॉक’, झींगा एवं मछली के चारे पर बुनियादी सीमा शुल्क में कटौती कर पांच प्रतिशत करने का भी प्रस्ताव रखा।

मोबाइल फोन एवं मोबाइल चार्जर पर बुनियादी सीमा शुल्क को घटाकर 15 प्रतिशत करने का भी प्रस्ताव रखा।

दूसरी ओर उन्होंने कहा कि सरकार अमोनियम नाइट्रेट पर सीमा शुल्क बढ़ाकर 10 प्रतिशत तथा गैर-बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक पर 25 प्रतिशत करेगी।

उन्होंने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) को उनके उत्पाद बेचने में सक्षम बनाने के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) में ई-कॉमर्स निर्यात केंद्र स्थापित किए जाने की भी घोषणा की।

उन्होंने कहा कि पारंपरिक कारीगर अपने उत्पाद अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेचेंगे।

मंत्री ने सौर सेल और पैनलों के विनिर्माण में प्रयुक्त छूट प्राप्त पूंजीगत वस्तुओं की सूची का विस्तार करने का भी प्रस्ताव रखा।

भाषा निहारिका प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)