बजट: ऊर्जा बदलाव के लिए महत्वपूर्ण खनिजों पर सीमा शुल्क में कटौती |

बजट: ऊर्जा बदलाव के लिए महत्वपूर्ण खनिजों पर सीमा शुल्क में कटौती

बजट: ऊर्जा बदलाव के लिए महत्वपूर्ण खनिजों पर सीमा शुल्क में कटौती

:   Modified Date:  July 23, 2024 / 02:34 PM IST, Published Date : July 23, 2024/2:34 pm IST

नयी दिल्ली, 23 जुलाई (भाषा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को ऊर्जा बदलाव को बढ़ावा देने के लिए लिथियम, तांबा और कोबाल्ट जैसे खनिजों पर सीमा शुल्क में कटौती की घोषणा की।

ये खनिज परमाणु ऊर्जा, नवीकरणीय और अन्य क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

सीतारमण ने लोकसभा में अपने बजट भाषण के दौरान अंतरिम बजट का जिक्र किया, जब उन्होंने ऊर्जा सुरक्षा के साथ अधिक संसाधन कुशल आर्थिक वृद्धि को बनाए रखने की घोषणा की थी।

उन्होंने कहा, ‘‘हम उचित ऊर्जा बदलाव मार्गों पर एक नीति दस्तावेज लाएंगे, जो रोजगार, वृद्धि और पर्यावरणीय स्थिरता की जरूरतों को संतुलित करता है।’’

उन्होंने 25 महत्वपूर्ण खनिजों पर सीमा शुल्क से पूरी तरह छूट देने और उनमें से दो पर बीसीडी (मूल सीमा शुल्क) को कम करने का प्रस्ताव रखा।

लिथियम, तांबा, कोबाल्ट और रेयर अर्थ तत्व जैसे खनिज परमाणु ऊर्जा, नवीकरणीय ऊर्जा, अंतरिक्ष, रक्षा, दूरसंचार और उच्च तकनीक वाले इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

उन्होंने कहा कि इससे ऐसे खनिजों के प्रसंस्करण और शोधन को बढ़ावा मिलेगा तथा रणनीतिक और महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए उनकी उपलब्धता सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में ऊर्जा बदलाव महत्वपूर्ण है।

उन्होंने देश में सौर सेल और पैनल के निर्माण में उपयोग के लिए छूट वाली पूंजीगत वस्तुओं की सूची का विस्तार करने का प्रस्ताव भी रखा।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि सौर ग्लास और टिंड कॉपर इंटरकनेक्ट की पर्याप्त घरेलू विनिर्माण क्षमता को देखते हुए, इन्हें दी गई सीमा शुल्क की छूट को आगे नहीं बढ़ाने का प्रस्ताव है।

उन्होंने फेरो निकल और ब्लिस्टर कॉपर पर बीसीडी को हटाने का प्रस्ताव रखा।

भाषा पाण्डेय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)