ब्रिटेन के केंद्रीय बैंक ने नीतिगत ब्याज दर को स्थिर रखा |

ब्रिटेन के केंद्रीय बैंक ने नीतिगत ब्याज दर को स्थिर रखा

ब्रिटेन के केंद्रीय बैंक ने नीतिगत ब्याज दर को स्थिर रखा

:   Modified Date:  September 19, 2024 / 05:08 PM IST, Published Date : September 19, 2024/5:08 pm IST

लंदन, 19 सितंबर (एपी) ब्रिटेन के केंद्रीय बैंक ने अमेरिकी फेडरल रिजर्व की नीतिगत दर कटौती से बेअसर रहते हुए बृहस्पतिवार को अपनी नीतिगत ब्याज दर को पांच प्रतिशत पर बरकरार रखा।

बैंक ऑफ इंग्लैंड की मौद्रिक नीति समिति ने नीतिगत दर में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया। मुद्रास्फीति के अब भी ऊंचे स्तर पर रहने की वजह से ब्याज दर में बदलाव होने की संभावना पहले से ही कम जताई जा रही थी।

बुधवार को आए आंकड़ों से पता चला कि अगस्त में ब्रिटेन में मुद्रास्फीति 2.2 प्रतिशत की वार्षिक दर पर स्थिर रही जो अब भी बैंक के निर्धारित लक्ष्य से ऊपर है।

दरअसल, ब्रिटेन के सेवा क्षेत्र में मुद्रास्फीति का स्तर काफी अधिक है जो इसकी अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर डाल रहा है। सेवा क्षेत्र की ब्रिटिश अर्थव्यवस्था में करीब 80 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

बैंक ऑफ इंग्लैंड ने कोविड-19 महामारी के बाद पिछले महीने पहली बार नीतिगत दरों में कटौती की थी। माना जा रहा है कि नवंबर में होने वाली अगली बैठक में ब्रिटिश केंद्रीय बैंक फिर से दर घटा सकता है।

इसके पहले बुधवार को अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने अपनी मुख्य ब्याज दर को आधा प्रतिशत घटाकर लगभग 4.8 प्रतिशत कर दिया। यह दर 14 महीनों से दो दशक के उच्चतम स्तर 5.3 प्रतिशत पर बनी हुई थी।

फेडरल रिजर्व ने अगले कुछ महीनों में नीतिगत दरों में कुछ और कटौती किए जाने के संकेत भी दिए हैं।

एपी प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers