व्यापार बोर्ड की बैठक 13 सितंबर को मुंबई में, निर्यात बढ़ाने के उपायों पर होगी चर्चा |

व्यापार बोर्ड की बैठक 13 सितंबर को मुंबई में, निर्यात बढ़ाने के उपायों पर होगी चर्चा

व्यापार बोर्ड की बैठक 13 सितंबर को मुंबई में, निर्यात बढ़ाने के उपायों पर होगी चर्चा

:   Modified Date:  September 5, 2024 / 06:36 PM IST, Published Date : September 5, 2024/6:36 pm IST

नयी दिल्ली, पांच सितंबर (भाषा) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में व्यापार बोर्ड (बीओटी) की बैठक 13 सितंबर को मुंबई में हो सकती है।

मंत्री की अध्यक्षता वाले इस बोर्ड में विभिन्न राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिभागी तथा सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

बैठक में निर्यात संवर्द्धन परिषदों के प्रतिनिधि निर्यात क्षेत्र पर अपने विचार प्रस्तुत करेंगे।

गोयल ने कहा, ‘‘बैठक में निर्यात से संबंधित मामलों पर चर्चा की जाएगी।’’

उन्होंने संबंधित लोगों के लिए अपने मुद्दे उठाने और शिकायतों का समाधान करने के लिए एक खुला वीडियो लिंक शुरू करने की भी घोषणा की।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य कारोबार को सुगम बनाना है। इसमें ‘किसी को भी किसी काम के लिए सरकारी दफ्तर नहीं जाना पड़ेगा।’

गोयल ने यहां कहा, ‘‘निर्यात प्रोत्साहन सिर्फ केंद्र की जिम्मेदारी नहीं है। निर्यात को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य, दोनों को मिलकर काम करना होगा क्योंकि इससे रोजगार सृजन में भी मदद मिलेगी।’’

वह राज्य के उद्योग मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री ने सुझाव दिया कि राज्य अन्य क्षेत्रों की सर्वोत्तम प्रक्रियाओं और औद्योगिक नीतियों का अध्ययन करें और फिर उसके अनुसार अपनी नीति तैयार करें।

उन्होंने कहा, ‘‘सर्वोत्तम प्रक्रियाओं का पालन करने से देश की आर्थिक वृद्धि, विनिर्माण और निर्यात को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।’’ उन्होंने राज्यों से उद्योगों को समर्थन देने और उन्हें सहयोग देने का आग्रह किया।

भाषा अनुराग अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)