भाजपा सांसद खंडेलवाल का गोयल से ई-कॉमर्स कंपनियों की त्यौहारी सेल स्थगित करने का आग्रह |

भाजपा सांसद खंडेलवाल का गोयल से ई-कॉमर्स कंपनियों की त्यौहारी सेल स्थगित करने का आग्रह

भाजपा सांसद खंडेलवाल का गोयल से ई-कॉमर्स कंपनियों की त्यौहारी सेल स्थगित करने का आग्रह

:   Modified Date:  September 15, 2024 / 08:15 PM IST, Published Date : September 15, 2024/8:15 pm IST

नयी दिल्ली, 15 सितंबर (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद प्रवीण खंडेलवाल ने रविवार को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों अमेजन और फ्लिपकार्ट की आगामी ‘त्योहारी सेल’ को स्थगित करने का आग्रह किया।

खंडेलवाल ने कहा है कि इससे घरेलू व्यापारियों को नुकसान होगा।

उन्होंने देश के छोटे खुदरा विक्रेताओं को बढ़ावा देने और उनकी सुरक्षा के लिए ई-कॉमर्स नियमों और नीति को तुरंत लागू करने को भी कहा।

मंत्री को लिखे पत्र में, चांदनी चौक से लोकसभा सदस्य और अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (सीएआईटी) के महासचिव खंडेलवाल ने उन मीडिया रिपोर्टों के बाद त्वरित कार्रवाई करने को कहा, जिनमें दावा किया गया था कि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) की रिपोर्ट में पाया गया था कि बड़े ब्रांड ‘एंटी-ट्रस्ट’ कानूनों का उल्लंघन करते हुए ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के साथ मिलीभगत कर रहे हैं।

खंडेलवाल ने “अमेजन और फ्लिपकार्ट के आगामी ‘त्योहार बिक्री’ कार्यक्रमों को स्थगित करने का आग्रह किया है, क्योंकि वे प्रतिस्पर्धा-रोधी प्रथाओं के निरंतर उपयोग के माध्यम से घरेलू व्यापारियों को और नुकसान पहुंचाएंगे।’

प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों के बारे में सीसीआई की रिपोर्ट के बारे में कुछ मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए, सांसद ने कहा कि घरेलू कंपनियों के लिए एक असमान खेल का मैदान बनाया गया है।

उन्होंने कहा, “ई-कॉमर्स दिग्गज तरजीही व्यवहार और मिलीभगत को बढ़ावा देते हैं। ये मंच विशिष्ट विक्रेताओं और ब्रांड के साथ तरजीही सूची और विशेष साझेदारी में संलग्न हैं, जिससे अनुचित बाजार का माहौल बनता है।”

खंडेलवाल ने कहा, ‘‘समानता वाले मंच के रूप में कार्य करने के बजाय ‘फ्लिपकार्ट और अमेजन’ दोनों ने चुनिंदा विक्रेताओं को लाभ पहुंचाया, तथा अधिकांश विक्रेताओं को नुकसान पहुंचाया।’’

भाषा अनुराग पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)