बायोफ्यूल सर्कल की गांवों में गोदामों की संख्या 15 से बढ़ाकर 35 करने की योजना |

बायोफ्यूल सर्कल की गांवों में गोदामों की संख्या 15 से बढ़ाकर 35 करने की योजना

बायोफ्यूल सर्कल की गांवों में गोदामों की संख्या 15 से बढ़ाकर 35 करने की योजना

:   Modified Date:  October 1, 2024 / 05:35 PM IST, Published Date : October 1, 2024/5:35 pm IST

नयी दिल्ली, एक अक्टूबर (भाषा) कृषि अपशिष्ट के कुशल संग्रह और उपयोग से जुड़ी कंपनी बायोफ्यूल सर्कल अपनी विस्तार योजना के तहत गांवों में गोदामों की संख्या 15 से बढ़ाकर 35 करेगी।

बायोफ्यूल सर्कल किसानों, ग्रामीण उद्यमियों और जैव ऊर्जा उत्पादकों को जोड़कर टिकाऊ बायोमास आपूर्ति श्रृंखला बनाने के लिए काम करने वाला डिजिटल मंच है। कंपनी कृषि अपशिष्ट के कुशल संग्रह, एकत्रीकरण और उपयोग को सक्षम बनाती है।

कंपनी ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि उसकी योजना गांवों में गोदामों की संख्या 15 से बढ़ाकर 35 करने की है। इसमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, गुजरात और आंध्र प्रदेश जैसे प्रमुख कृषि राज्यों को शामिल किया गया है।

बायोफ्यूल सर्कल के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सुहास बख्शी ने कहा, ‘‘ हम एक सहभागी परिवेश का निर्माण कर रहे हैं, जहां ग्रामीण समुदाय अपनी आर्थिक वृद्धि को गति दे सकते हैं। किसानों को उनके बायोमास के लिए आसान बाजार पहुंच प्रदान करके, हम उन्हें अपशिष्ट को संपदा में बदलने में मदद कर रहे हैं। साथ ही एक महत्वपूर्ण पर्यावरणीय चुनौती का समाधान भी कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हमारा वित्त वर्ष 2024-25 के अंत तक 70,000 से अधिक किसानों को जोड़ने और 2,50,000 टन से अधिक बायोमास का संग्रह करने का लक्ष्य है। हमारा मंच किसानों को आधुनिक बुनियादी ढांचे तक पहुंच प्रदान करता है, कृषि अपशिष्ट को एक मूल्यवान संसाधन में बदलता है और संसाधनों के अनुकूलतम इस्तेमाल वाली अर्थव्यवस्था में योगदान देता है।’’

भाषा राजेश

रमण निहारिका

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)