बायर ने खेती-बाड़ी की टिकाऊ गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए ‘फॉरवर्ड फार्मिंग’ पहल शुरू की |

बायर ने खेती-बाड़ी की टिकाऊ गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए ‘फॉरवर्ड फार्मिंग’ पहल शुरू की

बायर ने खेती-बाड़ी की टिकाऊ गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए ‘फॉरवर्ड फार्मिंग’ पहल शुरू की

:   Modified Date:  September 11, 2024 / 10:02 PM IST, Published Date : September 11, 2024/10:02 pm IST

नयी दिल्ली, 11 सितंबर (भाषा) जर्मनी की कंपनी बायर ने किसानों के बीच सहयोग, नवोन्मेष और ज्ञान साझा करने के माध्यम से पर्यावरण अनुकूल कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाया है। कंपनी ने इसके तहत भारत में एक वैश्विक पहल ‘फॉरवर्ड फार्मिंग’ शुरू की है।

बायर ‘फॉरवर्ड फार्मिंग’ एक वैश्विक नेटवर्क है जिसका उद्देश्य टिकाऊ कृषि गतिविधियों को प्रदर्शित करना और बढ़ावा देना है

कंपनी ने बयान में कहा कि हरियाणा के पानीपत में 18 हेक्टेयर में फैला, बायर ‘फॉरवर्ड फार्म’ देश में छोटे किसानों की जरूरतों के अनुरूप नई कृषि तकनीकों का प्रदर्शन करेगा।

इसमें कहा गया है कि ‘फॉरवर्ड फार्म’ धान की खेतों में सीधी बुवाई फसल प्रणाली, खरपतवार प्रबंधन के नये उपाय, विशिष्ट रूप से तैयार कृषि विज्ञान प्रणाली, पोषण और जल प्रबंधन, वर्मीकम्पोस्ट, सिंचाई और ड्रोन प्रौद्योगिकी आदि पर ध्यान केंद्रित करेगा।

बायर में ‘सस्टेनेबिलिटी एंड स्ट्रैटजिक एंगेजमेंट’ प्रमुख नताशा एस ने कहा, ‘‘भारत वैश्विक खाद्य सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण देश है। ऐसे में हम बायर ‘फॉरवर्ड फार्मिंग’ को यहां लाने के लिए उत्साहित हैं। स्थानीय किसानों को समर्थन और सशक्त बनाकर, हमारा लक्ष्य कृषि उत्पादकता और पर्यावरण अनुकूल खेती-बाड़ी को प्रोत्साहित करना और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा बढ़ाना है।’’

बायर के वर्तमान में 14 देशों में 29 ‘फॉरवर्ड फार्म’ का नेटवर्क है।

कंपनी ने ‘फॉरवर्ड फार्मिंग नेटवर्क’ के तहत स्वतंत्र किसानों के साथ साझेदारी की है ताकि यह दिखाया जा सके कि कैसे जरूरत के हिसाब से विशिष्ट रूप से तैयार समाधान, आधुनिक उपकरण और गतिविधियां और साझेदारी किसानों को खेती-बाड़ी को सफल बनाने में योगदान दे रही हैं।

वेद प्रकाश सैनी भारत में पहले ‘बायर फॉरवर्ड फार्म’ भागीदार हैं।

भाषा रमण अजय

अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)