अकासा एयर के सफल होने के लिए विमानन बाजार पर्याप्त रूप से बड़ा: सीईओ विनय दुबे |

अकासा एयर के सफल होने के लिए विमानन बाजार पर्याप्त रूप से बड़ा: सीईओ विनय दुबे

अकासा एयर के सफल होने के लिए विमानन बाजार पर्याप्त रूप से बड़ा: सीईओ विनय दुबे

:   Modified Date:  June 30, 2024 / 01:33 PM IST, Published Date : June 30, 2024/1:33 pm IST

(मनोज राममोहन)

नयी दिल्ली, 30 जून (भाषा) अकासा एयर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विनय दुबे ने कहा कि वह प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करने या हतोत्साहित करने के संदर्भ में नहीं सोचते हैं, क्योंकि विमानन बाजार ‘हमारे सफल होने के लिए पर्याप्त बड़ा है’।

दो साल से भी कम पुरानी अकासा एयर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर अपने पंख फैला रही है।

अगस्त, 2022 में पहली उड़ान भरने वाली इस एयरलाइन के पास वर्तमान में 24 बोइंग 737 मैक्स विमानों का बेड़ा है। एयरलाइन साप्ताहिक 900 से अधिक उड़ानें संचालित करती है।

दुबे ने कहा कि उनका ध्यान सेवा उत्कृष्टता और लागत नेतृत्व को बरकरार रखते हुए एयरलाइन नेटवर्क और अंतरराष्ट्रीय विस्तार पर है।

पीटीआई-भाषा से बातचीत में उन्होंने कहा, “मैं प्रतिस्पर्धा के बारे में नहीं सोचता और निश्चित रूप से इसके बारे में प्रोत्साहित करने या हतोत्साहित करने के संदर्भ में नहीं सोचता। अगर हम खुद पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो बाजार हमारे सफल होने के लिए काफी बड़ा है।”

इस प्रश्न के उत्तर में कि क्या वर्तमान प्रतिस्पर्धा उत्साहवर्धक है, दुबे ने कहा, ‘हम प्रतिस्पर्धा पर इतना ध्यान नहीं देते हैं, जब तक कि हमारे पास ऐसी चीजें न हों जिनसे हम सीख सकें… जिनमें सुधार किया जा सके… प्रतिस्पर्धा के अलावा कोई दूसरा शब्द नहीं है… अच्छा, बुरा, धीमा, तेज, उत्साहवर्धक, हतोत्साहित करने वाला, यह सिर्फ प्रतिस्पर्धा है।’

भारत दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते नागर विमानन बाजारों में से एक है और विमानन कंपनियां अपने परिचालन और बेड़े का विस्तार कर रही हैं। मई में अकासा एयर की घरेलू बाजार हिस्सेदारी 4.8 प्रतिशत थी।

अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में एयरलाइन दोहा और रियाद के लिए उड़ान सेवाएं देती है और 11 जुलाई से अबू धाबी के लिए सेवाएं शुरू करेगी। कंपनी ने जेद्दा के लिए टिकट बिक्री शुरू कर दी है और इसके पास कुवैत और मदीना के लिए यातायात अधिकार हैं।

अकासा एयर अनेक सहायक सेवाएं भी प्रदान करता है, जिनमें उड़ान के दौरान पालतू जानवरों को ले जाने की अनुमति भी शामिल है।

वर्तमान में, अकासा एयर में 4,000 से अधिक कर्मचारी हैं और फिलहाल पायलटों की भर्ती रोक दी गई है।

अकासा एयर के संस्थापक और सीईओ दुबे ने कहा, “हमारे पास अपने मौजूदा बेड़े के लिए पर्याप्त पायलट हैं। हम भर्ती पर रोक लगाने जा रहे हैं, और कुछ समय बाद हम फिर से भर्ती शुरू करेंगे। लोगों को लगता है कि पायलटों की कमी है, और हमारे पास पर्याप्त पायलट हैं। हम पायलटों को आकर्षित करने और उन्हें बनाए रखने में सक्षम हैं। हम बाद में भर्ती फिर से शुरू करेंगे।”

अगले आठ वर्षों में एयरलाइन के बेड़े में 200 से अधिक विमान शामिल होने की उम्मीद है। इसने 226 बोइंग 737 मैक्स विमानों के लिए पक्का ऑर्डर दे दिया है।

पायलटों की थकान के बारे में पूछे गए प्रश्न पर दुबे ने कहा कि एयरलाइन स्वतंत्र रूप से विनियामक जरूरतों से परे कदम उठाती है।

भाषा अनुराग पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)