दिल्ली में प्याज की औसत कीमत 58 रुपये के उच्चस्तर पर बरकरार |

दिल्ली में प्याज की औसत कीमत 58 रुपये के उच्चस्तर पर बरकरार

दिल्ली में प्याज की औसत कीमत 58 रुपये के उच्चस्तर पर बरकरार

:   Modified Date:  September 10, 2024 / 07:21 PM IST, Published Date : September 10, 2024/7:21 pm IST

(तस्वीर के साथ)

नयी दिल्ली, 10 सितंबर (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में प्याज की आपूर्ति में कमी से इसकी औसत कीमतें 58 रुपये प्रति किलोग्राम के उच्चस्तर पर बनी हुई हैं। सरकारी आंकड़ों से यह जानकारी सामने आई।

उपभोक्ता मामलों के विभाग की तरफ से जुटाए गए आंकड़ों के मुताबिक, प्याज का अखिल भारतीय औसत मूल्य मंगलवार को 49.98 रुपये प्रति किलोग्राम रहा जबकि इसका प्रचलित भाव 50 रुपये प्रति किलोग्राम है।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, प्याज की अधिकतम कीमत 80 रुपये प्रति किलोग्राम है जबकि इसका न्यूनतम भाव 27 रुपये प्रति किलोग्राम है।

केंद्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर और मुंबई के उपभोक्ताओं को 35 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर प्याज की खुदरा बिक्री पांच सितंबर को अपनी एजेंसियों के जरिये शुरू की थी। एनसीसीएफ और नैफेड अपने केंद्रों और मोबाइल वैन के जरिये खुदरा बिक्री कर रही हैं।

उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने पिछले सप्ताह कहा था कि आने वाले महीनों में प्याज की उपलब्धता और कीमतों का पूर्वानुमान सकारात्मक बना हुआ है।

खरीफ सत्र में प्याज की बुवाई का रकबा पिछले महीने तक तेजी से बढ़कर 2.9 लाख हेक्टेयर हो गया जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 1.94 लाख हेक्टेयर था।

खरे ने कहा था कि किसानों और व्यापारियों के पास अब भी करीब 38 लाख टन प्याज का भंडार मौजूद है।

भाषा प्रेम

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)