जलवायु चुनौतियों के बीच भारत के साथ कृषि प्रौद्योगिकी सहयोग की संभावना तलाशेगा ऑस्ट्रेलिया |

जलवायु चुनौतियों के बीच भारत के साथ कृषि प्रौद्योगिकी सहयोग की संभावना तलाशेगा ऑस्ट्रेलिया

जलवायु चुनौतियों के बीच भारत के साथ कृषि प्रौद्योगिकी सहयोग की संभावना तलाशेगा ऑस्ट्रेलिया

:   Modified Date:  August 20, 2024 / 09:47 PM IST, Published Date : August 20, 2024/9:47 pm IST

नयी दिल्ली, 20 अगस्त (भाषा) भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त फिलिप ग्रीन इस सप्ताह भारत में कृषि प्रौद्योगिकी (एगटेक) कंपनियों के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे, जो साझेदारी बनाने और नवाचार के अवसरों की संभावना तलाशेगा। ऑस्ट्रेलिया सरकार ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

मंगलवार से शुरू होने वाला ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख ‘ऑस्ट्रेलिया भारत व्यापार विनिमय कार्यक्रम’ का एक हिस्सा -यह चार दिवसीय मिशन – दिल्ली, नोएडा, लखनऊ और बेंगलुरु का दौरा करेगा।

प्रतिनिधिमंडल में ऑस्ट्रेलियाई एगटेक फर्म, विश्वविद्यालय और डेयरी, अनाज, बागवानी, फूलों की खेती और पशुपालन जैसे क्षेत्रों के निवेशक शामिल हैं।

लखनऊ में, समूह संभावित रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारियों से मुलाकात करेगा। यह यात्रा भारत के सबसे बड़े एगटेक सम्मेलन, बेंगलुरु में एग्री टेक इंडिया 2024 में समाप्त होगी।

ग्रीन ने बयान में कहा, ‘‘कृषि, ऑस्ट्रेलिया-भारत संबंधों का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है और ऑस्ट्रेलिया के पास कृषि विशेषज्ञता के मामले में बहुत कुछ मौजूद है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह उत्पादकता, स्थिरता और खाद्य प्रणाली टिकाऊपन बढ़ाकर भारतीय खाद्य सुरक्षा में सुधार कर सकता है।’’

ग्रीन ने मौजूदा सहयोग पर प्रकाश डाला, जिसमें गायों में गांठदार त्वचा रोग को हल करने वाली ऑस्ट्रेलियाई तकनीक, फसल की पैदावार के लिए जैविक उर्वरक और उन्नत अनाज भंडारण प्रणाली शामिल हैं।

मिशन का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन और ग्रामीण आय को बढ़ावा देने जैसी साझा चुनौतियों का समाधान करना है।

ऑस्ट्रेलिया और भारत ने चार दशक से कृषि उत्पादकता पर साझेदारी की है, और अब ऑस्ट्रेलिया ने अपनी भागीदारी को और भी तेज कर दिया है।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)