एपीएएमबी ने 35 करोड़ रुपये मूल्य की अदरक की बिक्री के लिए निर्यातक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए |

एपीएएमबी ने 35 करोड़ रुपये मूल्य की अदरक की बिक्री के लिए निर्यातक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

एपीएएमबी ने 35 करोड़ रुपये मूल्य की अदरक की बिक्री के लिए निर्यातक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

:   Modified Date:  September 6, 2024 / 11:55 AM IST, Published Date : September 6, 2024/11:55 am IST

ईटानगर, छह सितंबर (भाषा) अरुणाचल प्रदेश कृषि विपणन बोर्ड (एपीएएमबी) ने 35 करोड़ रुपये मूल्य के 5,000 मीट्रिक टन अदरक की बिक्री के लिए एक निर्यातक के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, राज्य के कृषि मंत्री गेब्रियल डी वांगसू की उपस्थिति में बृहस्पतिवार को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

एपीएएमबी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) ओकीत पलिंग ने बताया कि निर्यातक, बोर्ड के जरिये अरुणाचल प्रदेश से 5,000 मीट्रिक टन ताजा अदरक खरीदना चाहता है। साथ ही बोर्ड के जरिये किसानों, स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) और किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को अदरक के मूल्य का 30 प्रतिशत तक अग्रिम भुगतान करना चाहते हैं, जो आज की तारीख में 20 रुपये प्रति किलोग्राम निर्धारित है।’’

पलिंग ने कहा, ‘‘ किसानों को देय अंतिम दर खेत पर वास्तविक खरीद के दौरान प्रचलित दर के आधार पर निर्धारित की जाएगी। पिछले वर्ष की दर के अनुसार किसानों को देय राशि करीब 30 करोड़ रुपये होगी, जो राज्य में कृषि विपणन में किसी एक उत्पाद के लिए एकल समझौता ज्ञापन के तहत सबसे बड़ी राशि में से एक है।’’

राज्य कृषि उत्पादन आयुक्त विवेक पांडे ने कहा कि समझौता ज्ञापन में तय राशि अरुणाचल प्रदेश के लिए बहुत बड़ी है। निर्यातक और बोर्ड दोनों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसानों को सही कीमत मिले।

भाषा निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)