नैनो-उर्वरकों पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देने की योजना की शुरूआत करेंगे अमित शाह |

नैनो-उर्वरकों पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देने की योजना की शुरूआत करेंगे अमित शाह

नैनो-उर्वरकों पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देने की योजना की शुरूआत करेंगे अमित शाह

:   Modified Date:  July 5, 2024 / 09:12 PM IST, Published Date : July 5, 2024/9:12 pm IST

नयी दिल्ली, पांच जुलाई (भाषा) केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह शनिवार को चालू वित्त वर्ष में नैनो-उर्वरकों की खरीद के लिए किसानों को 50 प्रतिशत सहायता प्रदान करने वाली केंद्रीय योजना की शुरूआत करेंगे।

एक सरकारी बयान में कहा गया है कि योजना ‘एजीआर-2’ को गुजरात के गांधीनगर में एक सम्मेलन में पेश किया जाएगा। यह कार्यक्रम छह जुलाई को 102वें अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस और केंद्रीय सहकारिता मंत्रालय के तीसरे स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित होगा।

कार्यक्रम के दौरान, शाह योजना के तहत तीन किसानों को सहायता का भुगतान करेंगे और नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित ‘भारत ऑर्गेनिक गेहूं आटा’ की पेशकश करेंगे।

मंत्री बनासकांठा और पंचमहल जिलों में सहकारिता से संबंधित कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हाल ही में वर्ष 2025 को अंतरराष्ट्रीय सहकारिता वर्ष घोषित किया है। इस लिहाज से सम्मेलन का अतिरिक्त महत्व है।

नैनो-उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए 100-दिवसीय कार्य योजना के हिस्से के रूप में, सरकार का लक्ष्य 413 जिलों में नैनो डीएपी (तरल) के 1,270 प्रदर्शन और 100 जिलों में नैनो यूरिया प्लस (तरल) के 200 परीक्षण आयोजित करना है।

इस पहल से पर्यावरण अनुकूल खेती के तरीकों को बढ़ावा मिलने और कृषि क्षेत्र में रासायनिक उर्वरकों के उपयोग में कमी आने की उम्मीद है।

भाषा राजेश राजेश रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)