फॉक्सकॉन समेत सभी विदेशी कंपनियों को भारत के कारोबारी माहौल में ढलने की जरूरतः ताइवानी संगठन |

फॉक्सकॉन समेत सभी विदेशी कंपनियों को भारत के कारोबारी माहौल में ढलने की जरूरतः ताइवानी संगठन

फॉक्सकॉन समेत सभी विदेशी कंपनियों को भारत के कारोबारी माहौल में ढलने की जरूरतः ताइवानी संगठन

:   Modified Date:  July 8, 2024 / 08:55 PM IST, Published Date : July 8, 2024/8:55 pm IST

(तस्वीर के साथ)

नयी दिल्ली, आठ जुलाई (भाषा) इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माता फॉक्सकॉन की नियुक्ति प्रक्रिया को लेकर उठे विवाद के बीच ताइवान के व्यापार प्रोत्साहन निकाय ने सोमवार को कहा कि भारत में काम करने वाली ताइवान की कंपनियों सहित सभी विदेशी फर्मों को इसके कारोबारी माहौल के हिसाब से ढलने की जरूरत है।

यह टिप्पणी उन मीडिया रिपोर्टों के बीच आई है, जिनमें दावा किया गया था कि ताइवान स्थित फॉक्सकॉन तमिलनाडु की अपनी विनिर्माण इकाई में विवाहित महिलाओं को काम पर न रखकर कथित तौर पर उनके साथ भेदभाव कर रही है।

फॉक्सकॉन अपने इस संयंत्र में दिग्गज फोन विनिर्माता एप्पल के लिए अनुबंध पर आईफोन बनाती है।

हालांकि, फॉक्सकॉन ने इस रिपोर्ट को नकारते हुए सरकार को बताया था कि उसके नए कर्मचारियों में से 25 प्रतिशत विवाहित महिलाएं हैं और इसका सुरक्षा प्रोटोकॉल किसी भी रूप में भेदभावपूर्ण नहीं है।

ताइवान एक्सटर्नल ट्रेड डेवलपमेंट काउंसिल के चेयरमैन जेम्स सी एफ हुआंग ने फॉक्सकॉन की नियुक्ति प्रक्रिया पर छिड़े विवाद का हिस्सा बनने से इनकार करते हुए कहा, ‘‘कुछ ऐसी चीजें हैं जिनसे हमें तालमेल बिठाना होगा और भारत में अपने भागीदारों एवं मित्रों के साथ मिलकर काम करना होगा।’’

हुआंग ने पीटीआई-भाषा से बातचीत में कहा, ‘‘कई ताइवानी कंपनियों के लिए यह एक अलग संस्कृति है, कारोबार करने का एक अलग तरीका है। लिहाजा हमेशा कुछ मुद्दे रहेंगे। मुझे लगता है कि यह केवल ताइवानी कंपनियों के लिए नहीं है, बल्कि भारत आने वाली हर विदेशी कंपनी को यहां के कारोबारी माहौल के अनुकूल ढलना पड़ता है।’’

उन्होंने इस बात पर बल दिया कि ताइवानी उद्योग भारत की आर्थिक वृद्धि में योगदान करने के लिए उत्सुक है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ‘मेक इन इंडिया’ और ‘डिजिटल इंडिया’ की नीतियों का समर्थन करना चाहता है।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)