एआई आधारित नेटवर्क के साथ ग्राहकों को स्पैम कॉल, एसएमएस से मिली राहत: एयरटेल |

एआई आधारित नेटवर्क के साथ ग्राहकों को स्पैम कॉल, एसएमएस से मिली राहत: एयरटेल

एआई आधारित नेटवर्क के साथ ग्राहकों को स्पैम कॉल, एसएमएस से मिली राहत: एयरटेल

:   Modified Date:  October 3, 2024 / 05:42 PM IST, Published Date : October 3, 2024/5:42 pm IST

लखनऊ, तीन अक्टूबर (भाषा) दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसके कृत्रिम मेधा (एआई) से लैस ‘स्पैम डिटेक्शन सिस्टम’ के जरिये उत्तर प्रदेश में उसके ग्राहकों को बड़ी राहत मिली है।

सेवा शुरू होने के पहले सात दिन में ही एयरटेल ने अपनी इस नई सेवा से उत्तर प्रदेश में 11.2 करोड़ संभावित स्पैम कॉल और छह लाख एसएमएस को चिह्नित करने में सफलता हासिल की है।

विज्ञापन वाले अनचाहे कॉल और मैसेज को ‘स्पैम’ कहा जाता है।

कंपनी ने बयान जारी कर कहा, “यह सेवा नि:शुल्क है और एयरटेल के सभी ग्राहकों के लिए इसे खुद ही सक्रिय कर दिया गया है। इसके लिए उन्हें न तो कोई अनुरोध करना पड़ेगा और न ही कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत है।”

भारती एयरटेल के उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड में मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सोवन मुखर्जी ने कहा, “आज धोखाधड़ी और ठगी की घटनाएं बढ़ रही हैं। स्पैम कॉल और संदिग्ध मैसेज का खतरा गंभीर चिंता का विषय है। इन खतरों से निपटने के लिए एयरटेल ने उत्तर प्रदेश में अपने ग्राहकों के लिए एआई से लैस सेवा पेश की है, जो उन्हें अनचाही परेशानियों से बचाती है। इस प्रौद्योगिकी ने प्रदेश के 5.5 करोड़ एयरटेल ग्राहकों को सशक्त बनाया है, जिससे वे खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं।”

भाषा जफर नोमान अनुराग अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)