एयरटेल-नोकिया ‘ग्रीन 5जी’ पहल से कार्बन उत्सर्जन में सालाना 1.4 लाख टन की आएगी कमी |

एयरटेल-नोकिया ‘ग्रीन 5जी’ पहल से कार्बन उत्सर्जन में सालाना 1.4 लाख टन की आएगी कमी

एयरटेल-नोकिया ‘ग्रीन 5जी’ पहल से कार्बन उत्सर्जन में सालाना 1.4 लाख टन की आएगी कमी

:   Modified Date:  October 8, 2024 / 03:10 PM IST, Published Date : October 8, 2024/3:10 pm IST

नयी दिल्ली, आठ अक्टूबर (भाषा) दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल और फिनलैंड की दूरसंचार तथा सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी नोकिया ने ‘ग्रीन 5जी’ पहल के लिए गठजोड़ किया है। इसका उद्देश्य एयरटेल के मोबाइल नेटवर्क पर ऊर्जा दक्षता में सुधार करना और सालाना 1,43,413 टन कार्बन उत्सर्जन को कम करना है।

दोनों कंपनियों ने मंगलवार को एक संयुक्त बयान में कहा कि यह परियोजना कृत्रिम मेधा (एआई) और मशीन लर्निंग जैसी तकनीकों के साथ-साथ उन्नत सॉफ्टवेयर सुविधाओं और नवीन समाधानों का लाभ उठाकर एयरटेल के 4जी/5जी रेडियो एक्सेस नेटवर्क (आरएएन) में ऊर्जा दक्षता बढ़ाने पर ध्यान देगी।

इसमें कहा गया, ‘‘इस पहल से ऊर्जा दक्षता में सुधार की उम्मीद है और एयरटेल के कार्बन उत्सर्जन में सालाना 1,43,413 टन की कमी आने का अनुमान है।’’

साझेदारी के तहत बिजली की बचत होगी और ऊर्जा प्रबंधन अनुकूलतम होगा।

नोकिया इंडिया के मोबाइल नेटवर्क मामलों के प्रमुख तरुण छाबड़ा ने कहा, ‘‘नोकिया 2040 तक वैश्विक स्तर पर शुद्ध रूप से शून्य ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के लिए प्रतिबद्ध है। हमारी नवीन प्रौद्योगिकियां न केवल संचार नेटवर्क के समग्र प्रदर्शन को बढ़ाएंगी, बल्कि हमारे ग्राहकों के ऊर्जा दक्षता लक्ष्यों में योगदान करते हुए उनकी ऊर्जा खपत को कम करने में भी महत्वपूर्ण मदद करेंगी।’’

भारती एयरटेल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) रणदीप सेखों ने कहा कि साझेदारी से कार्बन उत्सर्जन में उल्लेखनीय कमी आएगी।

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers