एयरटेल ने 5जी नेटवर्क पर 300 एमबीपीएस की अपलोड रफ्तार हासिल की |

एयरटेल ने 5जी नेटवर्क पर 300 एमबीपीएस की अपलोड रफ्तार हासिल की

एयरटेल ने 5जी नेटवर्क पर 300 एमबीपीएस की अपलोड रफ्तार हासिल की

:   Modified Date:  September 2, 2024 / 06:41 PM IST, Published Date : September 2, 2024/6:41 pm IST

नयी दिल्ली, दो सितंबर (भाषा) दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल, चिप विनिर्माता मीडियाटेक और स्मार्टफोन कंपनी नोकिया परीक्षणों के दौरान 5जी नेटवर्क पर 300 मेगाबिट प्रति सेकंड (एमबीपीएस) की अपलोड रफ्तार हासिल करने में सफल रही हैं।

सोमवार को एक संयुक्त बयान में यह जानकारी दी गई।

परीक्षण में नवीनतम पीढ़ी के चिपसेट का इस्तेमाल करते हुए मिड-बैंड स्पेक्ट्रम के एक सेट का संयुक्त उपयोग किया गया था।

बयान के मुताबिक, अपलिंक प्रदर्शन को अधिकतम करने के इरादे से एयरटेल की टेक लैब में यह परीक्षण किया गया और 5जी नेटवर्क प्रदर्शन में एक नया मानदंड स्थापित करते हुए 300 एमबीपीएस की अपलिंक रफ्तार हासिल की गई।

परीक्षण के दौरान 3.5 गीगाहर्ट्ज और 2.1 गीगाहर्ट्ज की आवृत्ति के बैंड को जोड़कर अपलोड रफ्तार बढ़ाई गई। इसमें मीडियाटेक के 5जी मोबाइल मंच डाइमेंशन और नोकिया के 5जी एयरस्केल रेडियो उपकरण का इस्तेमाल किया गया।

भारती एयरटेल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी रणदीप सेखों ने कहा, ‘‘यह परीक्षण नेटवर्क के अपलिंक प्रदर्शन को बहुत बढ़ाएगा जिससे डेटा की तेज रफ्तार और बेहतर संपर्क हासिल होगा।’’

मीडियाटेक के वायरलेस संचार प्रणाली और भागीदारी महाप्रबंधक हो-ची ह्वांग ने कहा, ‘‘हम भारत में इस अभूतपूर्व परीक्षण पर सहयोग करके रोमांचित हैं। हमारे मंच ने एयरटेल के नेटवर्क पर अधिकतम रफ्तार हासिल करने में अहम भूमिका निभाई है।’’

नोकिया इंडिया के कंट्री प्रबंधक और मोबाइल नेटवर्क कारोबार प्रमुख तरुण छाबड़ा ने कहा कि इस परीक्षण से बेहतर 5जी नेटवर्क के लिए रास्ता तैयार होगा।

भाषा प्रेम

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)