एयरबस की टाटा संग हेलिकॉप्टर असेंबली इकाई लगाने के लिए जगह की तलाश जारी |

एयरबस की टाटा संग हेलिकॉप्टर असेंबली इकाई लगाने के लिए जगह की तलाश जारी

एयरबस की टाटा संग हेलिकॉप्टर असेंबली इकाई लगाने के लिए जगह की तलाश जारी

:   Modified Date:  June 18, 2024 / 10:16 PM IST, Published Date : June 18, 2024/10:16 pm IST

मुंबई, 18 जून (भाषा) एयरबस हेलिकॉप्टर्स ने मंगलवार को कहा कि वह भारत में हेलिकॉप्टर उत्पादन की अंतिम असेंबली लाइन (एफएएल) लगाने के लिए जगह की पहचान करने के लिए टाटा समूह के साथ काम कर रही है।

दिग्गज विमान विनिर्माता एयरबस की इकाई एयरबस हेलिकॉप्टर्स के भारत एवं दक्षिण एशिया प्रमुख सनी गुगलानी ने यहां अपने एच145 हेलिकॉप्टर की पेशकश के अवसर पर यह जानकारी दी। कंपनी ने तटीय एवं समुद्री हेलिकॉप्टर सेवा प्रदाता हेलिगो चार्टर्स के साथ मिलकर एच145 हेलिकॉप्टर पेश किया है।

एयरबस के हेलिकॉप्टर विनिर्माण प्रभाग ने इस साल जनवरी में कहा था कि वह स्वदेशी विनिर्माण गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए भारत में हेलिकॉप्टर की अंतिम असेंबली लाइन स्थापित करने के लिए टाटा समूह के साथ साझेदारी करेगी। इस इकाई का स्थान एयरबस और टाटा समूह को मिलकर तय करना था।

गुगलानी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम टाटा समूह के साथ मिलकर स्थान निर्धारित करने और यह योजना तैयार करने के लिए काम कर रहे हैं कि कारखाना किस तरह स्थापित किया जाएगा।’’

उन्होंने कहा कि 2026 में इस इकाई से तीन हेलिकॉप्टर तैयार किए जाने की उम्मीद है और उसके बाद उत्पादन में तेजी आएगी।

टाटा समूह की अनुषंगी टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड ने जनवरी में घोषित साझेदारी के तहत एयरबस हेलिकॉप्टर के साथ मिलकर उत्पादन इकाई लगाने की बात कही थी।

सी-295 सैन्य विमानों की गुजरात में निर्माण सुविधा लगने के बाद एयरबस की यह भारत में निर्मित होने वाली दूसरी असेंबली लाइन होगी।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)