एयर इंडिया, सिंगापुर एयरलाइंस ने ‘कोडशेयर’ समझौते का किया विस्तार |

एयर इंडिया, सिंगापुर एयरलाइंस ने ‘कोडशेयर’ समझौते का किया विस्तार

एयर इंडिया, सिंगापुर एयरलाइंस ने ‘कोडशेयर’ समझौते का किया विस्तार

:   Modified Date:  October 23, 2024 / 12:26 PM IST, Published Date : October 23, 2024/12:26 pm IST

(गुरदीप सिंह)

सिंगापुर, 23 अक्टूबर (भाषा) एयर इंडिया तथा सिंगापुर एयरलाइंस (एसआईए) ने अपने ‘कोडशेयर’ समझौते का विस्तार करने पर सहमति व्यक्त की है, जिसके तहत वे अपने नेटवर्क में 11 भारतीय शहरों और 40 अन्य अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों को जोड़ेंगे।

यह 2010 के बाद से विमानन कंपनियों के बीच ‘कोडशेयर’ व्यवस्था का पहला व्यापक विस्तार है। इससे ग्राहकों को सिंगापुर और भारत के साथ-साथ अन्य स्थानों के बीच बेहतर यात्रा विकल्प मिलेंगे।

‘कोडशेयर’ समझौता विमानन कंपनियों को एक-दूसरे की उड़ानों में अपने ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देता है।

इस वर्ष 27 अक्टूबर से एयर इंडिया तथा एसआईए सिंगापुर व भारतीय शहरों के बीच एक-दूसरे की उड़ानों पर ‘कोडशेयर’ करेंगे, जिससे दोनों देशों के बीच उनकी कुल साप्ताहिक सेवाओं की संख्या 14 से बढ़कर 56 हो जाएगी।

एयर इंडिया के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी निपुण अग्रवाल ने बुधवार को कहा कि समझौते के विस्तार से यात्रियों को अधिक विकल्प और विस्तारित वैश्विक संपर्क मिलेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘ एयर इंडिया तथा सिंगापुर एयरलाइंस लंबे समय से साझेदार रहे हैं। हमारे ‘कोडशेयर’ समझौते के इस विस्तारित दायरे के साथ हम अपने मेहमानों को दक्षिण पूर्व एशिया, सुदूर पूर्व तथा आस्ट्रेलिया के गंतव्यों के लिए बेहतर संपर्क प्रदान करने को उत्साहित हैं।’’

सिंगापुर एयरलाइंस के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी ली लिक ह्सिन ने कहा कि कोडशेयर व्यवस्था का विस्तार दोनों विमानन कंपनियों के बीच मजबूत सहयोगात्मक भावना को दर्शाता है।

उन्होंने कहा, ‘‘ यह भारत और सिंगापुर तथा अन्य स्थानों के बीच हवाई यात्रा की उच्च मांग को पूरा करने तथा दोनों विमानन बाजारों के विकास में योगदान देने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। एयर इंडिया के घरेलू नेटवर्क को हमारी ‘कोडशेयर’ व्यवस्था में जोड़ने से हमारे ग्राहकों को भारत में बेहतर संपर्क व सुविधा मिलेगी, जो एसआईए समूह के लिए एक प्रमुख बाजार है।’’

भाषा निहारिका मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)