एयर इंडिया ने चालक दल के सदस्यों के लिए नई नीति पेश की |

एयर इंडिया ने चालक दल के सदस्यों के लिए नई नीति पेश की

एयर इंडिया ने चालक दल के सदस्यों के लिए नई नीति पेश की

:   Modified Date:  October 2, 2024 / 06:10 PM IST, Published Date : October 2, 2024/6:10 pm IST

मुंबई, दो अक्टूबर (भाषा) एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के चालक दल के सदस्यों (केबिन क्रू) के लिए एक संशोधित नीति पेश कर रही है। एक सूत्र ने कहा कि इसके तहत कुछ वर्गों के सदस्यों को विश्राम के दौरान कमरे साझा करने होंगे।

संशोधित नीति एयर इंडिया एक्सप्रेस पर लागू नहीं होगी, जिसने एआईएक्स कनेक्ट का अपने साथ विलय कर लिया है।

सूत्र ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के केबिन क्रू के भत्ते को 75-125 डॉलर से बढ़ाकर 85-135 डॉलर किया जाएगा।

घरेलू उड़ानों के केबिन क्रू के भत्ते में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा कि एयर इंडिया और विस्तारा के विलय की औपचारिकता पूरी होने के साथ दोनों संगठनों के कर्मचारियों के लिए इन नीतियों में सामंजस्य स्थापित करने की आवश्यकता है।

प्रवक्ता ने पीटीआई-भाषा से कहा, “इसके तहत हमने एयर इंडिया कर्मचारियों पर लागू होने वाले परिवर्तनों के बारे में जानकारी दे दी है। संशोधित वेतन और लाभ प्रतिस्पर्धी बने रहेंगे और उद्योग मानकों के अनुरूप होंगे।”

सूत्र ने बताया कि संशोधित नीति के तहत, उड़ान के दौरान प्रबंधक और अधिकारियों को छोड़कर केबिन क्रू के सदस्यों को विश्राम के दौरान कमरे साझा करने होंगे।

उड़ान प्रबंधक और अधिकारी आमतौर पर कम से कम आठ-नौ साल के अनुभव वाले वरिष्ठ लोग होते हैं।

हालांकि, एयर इंडिया एक्सप्रेस और विस्तारा में केबिन क्रू के लिए कमरा साझा करने की व्यवस्था पहले से ही है। हालांकि, यह पहली बार होगा जब टाटा समूह के स्वामित्व वाली घाटे में चल रही एयर इंडिया में ऐसी व्यवस्था शुरू की जाएगी।

नीति में यह बदलाव एयर इंडिया एक्सप्रेस के केबिन क्रू सदस्यों के एक वर्ग द्वारा श्रम कानून के तहत अपने मानव संसाधन मुद्दों के समाधान की मांग के बीच किया गया है। यह मामला केंद्रीय श्रम आयुक्त के समक्ष विचाराधीन है।

इस बीच, एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि एयरलाइन ने अप्रैल, 2023 में सभी कर्मचारियों के लिए प्रदर्शन-आधारित मुआवजा और लाभ नीति पेश की थी।

एईएक्स कनेक्ट का एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ विलय एक अक्टूबर को पूरा हो गया, जबकि विस्तारा का एयर इंडिया के साथ एकीकरण अगले महीने पूरा हो जाएगा।

भाषा अनुराग अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)